उत्तर भारत में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। एक ओर जहां दिल्ली, मध्य प्रदेश,यूपी समेत कुछ राज्यों में ठंड से राहत मिली है वहीं, राजस्थान,हिमाचल और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में सर्दी में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। उत्तराखंड में मंगलवार 24 जनवरी से 26 जनवरी तक अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा व पहाड़ों में कहीं-कहीं भारी बर्फबारी होने की संभावना है। सोमवार देर शाम से देहरादून समेत कई जनपदों में गहरे बादल छाए हैं।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी देखने को मिलेगी। वहीं, पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी बढ़ने का अनुमान है। जानकारी के लिए बता दें देहरादून में भी बारिश के चलते ठण्ड में इजाफा देखने को मिला है। वहीं मौसम विभाग की माने तो 25 जनवरी यानि आज के लिए भी कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD ने यहां जारी किया बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। साथ ही टिहरी,पौड़ी, नैनीताल में भी मध्यम बारिश का अलर्ट है। वहीं, उधमसिंह नगर, हरिद्वार में ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। बता दें जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर बर्फबारी हो रही है तो कई स्थानों पर बारिश देखने को मिल रही है।

Also Read – MP Weather: आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, भिंड में गिरे जोरदार ओले, IMD ने जारी किया अलर्ट

मनाली का सोलंगनाला पर्यटन स्थल हो गया बहाल

मनाली का सोलंगनाला पर्यटन स्थल सभी प्रकार के वाहनों के लिए बहाल हो गया है, जबकि अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल तक पर्यटक जा सकेंगे। अभी लाहुल स्पीति में पर्यटक वाहनों को आने की अनुमति नहीं है। प्रदेश में अब भी 142 सड़कें बंद हैं। वहीं मौसम विभाग की मानें नैनिताल में आज गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी। वहीं, न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 26 और 27 जनवरी को बारिश से थोड़ी राहत के बाद 28, 29 और 30 जनवरी को नैनिताल में बारिश देखने को मिलेगी।

जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। अनंतनान में 29 जनवरी तक बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। वहीं, 30 जनवरी को बर्फबारी देखने को मिल सकती है। पहलगाम में बर्फबारी जारी है. मौसम विभाग की मानें तो ये दौर 30 जनवरी तक जारी रहने वाला है। हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विभाग की मानें तो आज, 25 जनवरी को मनाली में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री और अधिकतम तापमान 4 डिग्री रहेगा। मनाली में बर्फबारी का ये दौर 29 जनवरी तक जारी रहने वाला है। 29 जनवरी तक लगातार मध्यम बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

Also Read – Shraddha Kapoor का लेटेस्ट लुक सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, ड्रेस के फ्रंट कट पर टिकी नज़रे