मानसून खत्म होने के बाद भी समुचे भारत लगातार बरसात का कहर जारी हैं। जिससे आम लोगों को ट्रेवल से लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अतिबारिश होने से बढ़ जैसी स्थिति बनी हुई हैं। वही गुरूवार को मौसम विभान ने एक बार फिर रेड अलर्ट जारी किया है। जिसमें एक साइक्लोनिक सरकुलेशन अंडमान सागर के ऊपर निचले क्षोभमंडल में बना हुआ है। तीन-चार दिन के दौरान इसके पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। जिसकी वजह से बिहार झारखंड बंगाल सिक्किम सहित पूर्वी भारत और क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू होगा।

जिसमें भारी बारिश का कहर देखने को मिल सकता है। आज मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल झारखंड और अरुणाचल प्रदेश पूर्वी मध्य प्रदेश विदर्भ मराठवाड़ा और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके अलावा कर्नाटक महाराष्ट्र तीसगढ़ उड़ीसा तेलंगाना तमिलनाडु में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

राजधानी में धूंध से आफत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानि गुरूवार को सुबह से साफ मौसम देखने को मिला है। वहीँ शहर का न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री कम दर्ज किया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर का न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यूपी में भीषण बरसात का जारी रेड अलर्ट

यूपी में करवा चौथ के दिन मौसम विभाग ने भीषण बरसात होने की आशंका जताई है। इसी के साथ कहा है कि, अगले तीन दिन में 10 से अधिक राज्यों में वर्षा होने का अनुमान हैं। 20 अक्टूबर के बाद उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठंड की दस्तक देखी जा सकती है। इससे पहले तापमान में गिरावट देखी जाएगी। आसमान में कोहरे छाए रहेंगे। वही रात के तापमान में 3 फीसद की गिरावट का अनुमान जताया गया है।

Also Read : Akshay Kumar के परिवार के इस सदस्य ने किया दुनिया को अलविदा, पड़ा दुःख का कहर

बिहार झारखंड में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार झारखंड में बारिश का अलर्ट जारी किया है। दरअसल बिहार झारखंड में करवा चौथ सहित 18 अक्टूबर तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। मानसूनी ट्रफ रेखा के बिहार से गुजरने के कारण बिहार झारखंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही वज्रपात और गरज चमक की चेतावनी भी जारी की गई है। बिहार के 15 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि झारखंड की राजधानी रांची सहित आसपास के क्षेत्र और संथाल परगना में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल उड़ीसा में भारी बारिश

बंगाल उड़ीसा में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। प्रशांत महासागर की तरफ से आ रही नमी की वजह से बंगाल में मौसम बदला बदला नजर आ सकता है। वहीं उड़ीसा में अक्टूबर महीने के अंत तक चक्रवाती तूफान की संभावना जताई गई है ।इसके लिए प्रशासन को मुस्तैद देने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read : IMD Alert : अगले 48 घंटे में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, 3 चक्रवाती मौसम प्रणाली है सक्रिय

हिमाचल उत्तराखंड में बढ़ेगा धुंध

हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड पंजाब हरियाणा में आसमान में बादल छाए रहेंगे। धुंध की दस्तक देखने को मिल सकती है। हालांकि बारिश की गतिविधि से इनकार किया गया है। वहीं पंजाब हरियाणा राजस्थान और गुजरात में भी मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिलेगी। छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश में भी बारिश की गतिविधियों पर विराम लगेगा। हालांकि बौछारों का सिलसिला जारी रहेगा।

इन क्षेत्रों में बारिश की सम्भावना

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।