दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आज भी ऊधमी सर्दी का पूर्वानुमान है। वहीं आज कई स्थलों पर कहीं-कहीं हल्की वर्षा के भी चांसेस हैं।

साल 2022 का अंतिम माह दिसंबर अब अपने आखिरी चरण है। मिजाज के अनुसार इन दिनों देश के मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पूरे उत्तर भारत में ज़ोरदार ठण्ड पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में सर्दी का प्रचंड प्रकोप है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई स्थानों पर शीतलहर का प्रकोप जारी है। इसी बीच आज उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में सर्दी की हवाओं के चलते वर्षा की आशंका जताई जा रही हैं। जबकि दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों पर आज भी वर्षा के चांसेस हैं।

असल में गत कुछ दिनों से हिमालय के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ वर्षा हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के अतिरिक्त वर्षा के जारी रहने की संभावना है। पहाड़ी इलाकों में टेंपरेचर का पारा गिरकर शून्य के समीप या फिर इससे भी नीचे मतलब माइनस में चला गया है। कई स्थानों पर सर्दी के कारण पानी तक जम चुका है। जिससे कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read – जानें कैसे एक प्रेत ने संत तुलसीदास को बताया हनुमान जी का पता, पढ़िए पूरी कहानी

इसी बीच पहाड़ी इलाकों से चल रही ठंडी हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में सर्दी और अधिक बढ़ गई है। ठंड की पोजीशन आज यह है कि लोग दिन में भी घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में तापमान पारा तेजी से लुढ़कता जा रहा है। जिससे लोगों की समस्याऐं निरंतर बढ़ती जा रही है।

ठंड के साथ-साथ कोहरे ने भी साधारण जनजीवन को त्रस्त कर रखा है। धुंध और कोहरे की वजह से कुछ स्थानों में सुबह के समय दृश्यता शून्य के समीप पहुंच गई है। जिससे ट्रांसपोर्ट बहुत अधिक प्रभावित हो रहा है। कोहरे की सबसे अधिक मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। कोहरे के कारण की वजह से ट्रेनें भी लेट हो रही है। जिससे पैसेंजर को मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

प्राइवेट मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई भागों में घना धुआं छा सकता है। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में साधारण बर्फबारी हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से सामान्य बर्फबारी मुमकिन है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ भागों जैसे , सौराष्ट्र और कच्छ में शीत लहर की आशंका जताई जा रही है। वहीं तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, केरल और लक्षद्वीप के कई क्षेत्रों में हल्की से सामान्य बारिश के चान्सेस भी बने हुए हैं हैं।