IHU Variant: Omicron के बाद सामने आया एक और घातक वेरिएंट, दहशत में दुनिया

नई दिल्ली। दुनियाभर में तहलका मचाने वाले कोरोना वायरस (Corona Virus) के आए दिन नए रूप निकल रहे है। वही अब कोरोना वायरस के एक नये वेरिएंट का पता चला है। यह भी बताया जा रहा है कि ये कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से कहीं ज्यादा खतरनाक है। बता दे कि, इस वेरिएंट का पता फ्रांस के वैज्ञानिकों ने लगाया है। उन्होंने इसका नाम आईएचयू (IHU) रखा है। डराने वाली बात है कि यह वेरिएंट कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलता है और B.1.640.2 यानी IHU वैरिएंट के 46 म्यूटेंट हैं।

ALSO READ: Corona का रौद्र रूप: झारखंड में बढ़ी पाबंदियां, स्कूल-कॉलेज 15 जनवरी तक बंद

वहीं फ्रांस के वैज्ञानिकों ने नए वेरिएंट को लेकर दावा किया है कि, यह कोरोना वायरस (Corona Virus) का बहुत ज्यादा खतरनाक वेरिएंट है। टीम ने दावा किया है कि यह वेरिएंट अब तक 46 बार रूप बदल चुका है। कहा जा रहा है कि कोरोना को दोनों टीके लिए हुए लोगों को भी यह वायरस संक्रमित कर सकता है।

जैसा की हम सभी जानते है कि, फ्रांस में भी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) का खतरा मंडरा रहा है। बता दें कि, यहां हर दिन संक्रमित हो रहे लोगों में 60 फीसदी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि, इन संक्रमित हो रहे लोगों में अभी आईएचयू वेरिएंट (IHU Variant) के लक्षण नहीं दिखे है। साथ ही फिलहाल अन्य किसी देश में इस वेरिएंट के कोई भी मामले नहीं मिले हैं।