करना हैं वजन काम तो खाएं हरा बादाम, जानें इसके अन्य फायदे

हरे बादाम वजन घटाने के लिए अच्छे हैं, क्योंकि इनमें स्वस्थ वसा शामिल है। ये अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

0
37
badam

नट्स के नाम तो सुने ही होंगे। उन्ही में से एक हैं हरा बादाम जो की आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और कई स्वास्थ्य में भी लाभदायक साबित होते हैं। आज हम आपको इससे होने वाले एक और फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिसका नाम है वेट लॉस जी हां वेट लॉस करने का सपना हर किसी का रहता हैं अधिकतर जो लोग मोठे होते है उनको इसकी चाहत ज्यादा रहती हैं कि जल्द से जल्द वो अपना वेट लॉस करें और स्लिम हो जाएं। तो आज हम उनका सपना पूरा करने के लिए एक बहुत फायदेमंद चीज़ लाए है, जो है हरा बादाम।

जाने इसके फायदे –

  • हरे बादाम वजन घटाने के लिए अच्छे हैं, क्योंकि इनमें स्वस्थ वसा शामिल है। ये अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  • पेट की सेहत भी इससे दुरुस्त रहती है। सूखा बादाम हो या हरा, सभी पेट को हेल्दी रखते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका पेट साफ रहता है। कब्ज की समस्या नहीं होती और पाचन प्रक्रिया सुचारू होती है।
  • हरे बादाम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं। जो लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
  • हरा बादाम फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है, जो भ्रूण के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल विकास में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई बच्चे को अस्थमा के जोखिम से बचाता है।
  • हरे बादाम को गर्मी के मौसम में खाना अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

इन सावधानियों का रखे ध्यान –

  • सूखे बादाम के मुकाबले हरे बादाम में पानी की मात्रा अधिक होती है और फाइबर भी ज्यादा होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में सूखे बादाम के मुकाबले हरे बादाम ज्यादा खाए जा सकते हैं।
  • हरे बादाम में पानी और फाइबर की मात्रा भरपूर होने के कारण ये गर्मियों के मौसम में पाचन में बहुत मदद करते हैं। वैसे तो हरे बादाम को खाने की मात्रा डाइट पर निर्भर करती है, पर आमतौर पर आठ से दस बादाम एक दिन में खाये जा सकते हैं।
  • हरे बादाम में पोटैशियम अधिक होता है। इसलिए किडनी से जुड़ी परेशानी वालों को विशेषज्ञ से परामर्श के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here