वाराणसी जा रहे हैं तो जरूर देखें ये जगह, नजारा देख दिल हो जाएगा खुश

घूमने फिरने के शौकीन है और आपको अपनी ट्रिप यादगार बनाना है तो वाराणसी जरूर जाएं। वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे स्थित एक ऐसा शहर है जो हिंदुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में से एक है।

0
50
banaras

घूमने फिरने के शौकीन है और आपको अपनी ट्रिप यादगार बनाना है तो वाराणसी जरूर जाएं। वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे स्थित एक ऐसा शहर है जो हिंदुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में से एक है। वाराणसी में 12 ज्योतिर्लिंग में से एक ज्योतिर्लिंग बाबा कशी विश्वनाथ का भी है। देश की सबसे प्राचीन नगरी के रूप में प्रसिद्ध वाराणसी में पर्यटकों को बिल्कुल अनोखा अनुभव मिलता है।

यहां पर घाट का नजारा, बनारस की साड़ी, मंदिर ये सब यादगार पल बन जाते है। हम आपको बताने जा रहे है वाराणसी की कुछ प्रसिद्ध स्थानों बताने जा रहे है जिन्हे देख कर और घूम कर आपका दिल खुश हो जाएगा। तो चलिए जानते है उन जगहों के बारे में –

1 काशी विश्वनाथ – काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक हैं जो भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में मौजूद शिव के ज्योतिर्लिंग को देश के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। वाराणसी के सबसे खास मंदिरों में से एक होने की वजह से इस मंदिर में रोजाना लगभग 3,000 भक्त आते हैं लेकिन विशेष मौकों पर यह बढ़कर 1,00,000 तक पहुंच जाते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर इस वजह से भी बेहद प्रसिद्ध है क्योंकि यह हिंदुओं के कई पवित्र ग्रंथों में उल्लेख करता है।

2 घाट- वाराणसी को अगर घाटों का शहर कहें तो कुछ गलत नहीं होगा। गंगा किनारे बसा बनारस घाटों के लिए ही प्रसिद्ध मन जाता है यहां के नजारे आपका दिल खुश क्र देते है यहां पर नाव में घूमने का भी मौका मिलता है जिससे आप गंगा जी को पास से देख सकते है। यहां कुल 84 घाट हैं। श्रद्धालु यहां गंगा के पवित्र जलों में डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना करते हैं। सुबह-सुबह बोटराइडिंग का भी मजा ले सकते हैं। दशाश्वमेध घाट की आरती का अनुभव भी खाय होता है। इसके अलावा अस्सी घाट और मणिकर्णिका घाट भी मशहूर हैं।

3 सारनाथ- अगर आप भीड़भाड़ से दूर जाना चाहते हैं या फिर सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आप सारनाथ जरूर जाएं। वाराणसी से 10 किमी की दूरी पर स्थित सारनाथ बौद्धों का तीर्थस्थल है। यहीं पर भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद अपना पहला उपदेश दिया था। इसके आस-पास कई खूबसूरत स्तूप और मंदिर हैं।

4 चुनार का किला – चुनार का किला उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित है जो वाराणसी शहर से लगभग 23 किमी की दूरी पर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। चुनार किले का सबसे पहला इतिहास 16 वीं शताब्दी का है, जिसका मुगल बादशाह बाबर की चौकी से पता चलता है। उनके कुछ सैनिकों की कब्रें आज भी इस जगह पर मौजूद हैं। बताया जाता है कि यह किला दिव्य रूप से धन्य है। अगर आप वाराणसी की यात्रा कर रहे हैं तो आप बहुत ही कम समय में इस किले को देखने के लिए जा सकते हैं।

5 गोडोवालिया मार्केट – शॉपिंग जंक्शन गोडोवालिया मार्केट यहां का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त बाजार है जो वाराणसी में घूमी जाने वाली जगहों में शामिल है। अगर आप वाराणसी के इस मार्किट में जाते हैं तो आप यहां पर दैनिक जरूरत के सामन से लेकर कांच की चूड़ियाँ और ट्रिंकेट भी खरीद सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here