बढ़ते वजन से परेशान लोग अक्सर परेशान रहते है और तरह-तरह की डाइट सर्च करते रहते हैं जिनका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहे। सर्दी में लोगों को वजन बढ़ने का ज्यादा खतरा रहता है। इस मौसम में वजन को कंट्रोल करने के लिए गोभी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। गोभी में भी बंद गोभी का सेवन वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है।

इस क्रूस वाली सब्जी के सेहत को बेहद फायदे हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और यौगिकों से भरपूर है जो कार्सिनोजेन्स को रोकता और साफ करता है। कैंसर कारक एजेंट कार्सिनोजेन्स कहलाते है ।इसका सेवन करने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। मिनरल्स से भरपूर ये सब्जी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है और बॉडी को हेल्दी रखती है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। आइए जानते हैं कि सेहत के लिए उपयोगी गोभी का सेवन कैसे वजन को कंट्रोल करता है।

कैसे वजन को कंट्रोल करता है गोभी

सुभाष एस. मार्कंडेय लिखते हैं कि गोभी फाइबर और पानी से भरपूर होती है जो कब्ज का उपचार करती है और आंत की सेहत को हेल्दी बनाती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और गट हेल्थ दुरुस्त रहती है। वजन कम करने के लिए ये सब्जी बेहतरीन फूड है। इसमें वसा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो इसे वजन कम करने के लिए आइडियल फूड बनाती है। इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है ये स्टूल को लूज करती है और कब्ज से निजात दिलाती है। विटामिल सी से भरपूर ये सब्जी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है और बॉडी को हेल्दी रखती है।

सल्फर युक्त यौगिक सल्फोराफेन इस सब्जी को कई बार कड़वा स्वाद देता है लेकिन ये कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। इसका सेवन करने से कैंसर कोशिकाएं मरती है। ग्लूटामाइन गोभी में पाया जाने वाला एक एमिनो एसिड जो एक मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। गोभी का सेवन सर्दी में वजन कम करने के लिए बेस्ट है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद गोभी

आयुर्वेद के मुताबिक पत्तागोभी अपनी शुष्क प्रकृति और ठंडी शक्ति के कारण वात को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। वात के जोर को कम करने के लिए आप इस सब्जी को बारीक काट लें और उसे मसालों और तेल की मदद से अच्छी तरह पकाएं। इसका सेवन करने से पेप्टिक अल्सर के लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है। ये मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और मोतियाबिंद से आंखों का बचाव करती है। कब्ज को दूर करने में ये सब्जी बेहद असरदार है। डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है।

Also Read : मकर संक्रांति पर बनाएं ये दाल की स्पेशल खिचड़ी, जो स्वाद और सेहत में है नंबर वन