how to become a millionaire : अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको 21 साल की उम्र से हर महीने 10 हजार की धनराशि हर दिन के खर्च से बचाकर SIP करेंगे. तो 42 साल की उम्र तक करोड़पति (Crorepati ) बन जाएंगे.

करोड़पति बनने के लिए कुछ खास टिप्स

Best Crorepati Tips: सड़क गुजरती महंगी गाड़ी हो या महंगे घर, इन्हें देखकर एक बार मन में करोड़पति बनने का सपना आंखों के सामने आ ही जाता हैं. मगर मन को समझा कर हम अपने आपको काम में लगा लेते हैं. चूँकि करोड़पति बनना इतना कठिन भी नहीं. इसके लिए आवश्यक है तो सिर्फ बुलंद इरादे और दृढ़ इच्छा की। अगर हम मन में ठान लें तो करोड़पति बनने की राह हमारे लिए काफी आसान हो जाती है. हालांकि, इसके लिए आवश्यक है कि अपनी कमाई का उपयोग सही ढंग से किया जाए.

Also Read – धर्म के खिलाफ शादी करने पर ट्रोल हुईं Devoleena, भड़की एक्ट्रेस ने फैंस को दिया करारा जवाब 

करोड़पति बनने ये 5 आसान तरीके

1.अपनी आय के स्तोत्र में से सेविंग्स की धनराशि को अलग करें यह ऐसी धनराशि होनी चाहिए जिसका उपयोग साधारण जरूरतों के लिए नहीं बल्कि केवल आपके फ्यूचर के लिए हो.

2.अपने फ़िज़ूल खर्चों पर नियंत्रण रखें। आवश्यकता पड़ने पर ही धनराशि का उपयोग करें। ताकि रेगुलर जमा राशि पर इसका ज़रा सा भी प्रभाव न पड़े, और खर्च करने से पहले बजट बनाने से हेल्प मिल सकती है.

3.सेविंग्स की धनराशि का इंवेस्टमेंट नियमित और अनुशासनबद्ध रूप से करें. इसके लिए SIP या SEP का ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं. इससे मूलधन के साथ-साथ अच्छे रिटर्न भी मिलेंगे.

4.इन्वेस्ट करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की हेल्प जरूर लें. इससे इन्वेस्ट कहां और कितना करना है यह सब पता चलेगा. साथ ही प्रयत्न करें कि इन्वेस्ट डायवर्सिफाई अथवा विविधीकरण हो.

5.फाइनेंसियल एडवाइजर की सहायता से इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छी स्कीम का चयन करें.

SIP से पूरा होगा करोड़पति बनने का सपना

सेविंग्स की गई धनराशि का उपयोग अगर सही स्कीम से करें, तो मुमकिन है कि करोड़पति समय से पहले बन जाएं. अगर हम 21 साल की उम्र से हर महीने 10 हजार की जमा धनराशि नियमित खर्च से बचाकर SIP करते हैं. तो 42 साल की उम्र तक करोड़पति बन जाएंगे. इसे SIP कैलकुलेटर से समझतें हैं.जिसके अनुसार हर महीने 10 हजार जमा करने पर सिर्फ 21 साल की अवधि में 1 करोड़ से ज्यादा की धनराशि एकत्रित हो जाएगी. जबकि इन्वेस्टर ने सिर्फ 25 लाख रुपए के करीब ही इन्वेस्टमेंट ही किया है.

करोड़पति बनने का फॉर्मुला

Invested Amount : 00,25,20,000
Estimated Return : 00,88,66,742
Total Value 01,13,86,742

मतलब अब सिर्फ 25 लाख एकत्रित कर 1 करोड़पति बन जाएंगे. SIP कैलकुलेटर में साफ़ नजर आ रहा है कि 21 साल की अवधि में 25.20 लाख रुपए की धनराशि जमा की गई. 12 फीसदी की अनुमानित रिटर्न के लिहाज से यही रकम 1.13 करोड़ रुपए हो जाएगी. मतलब रिटर्न के लिहाज से इन्वेस्टर को 88.66 लाख रुपए मिले. हालांकि, रिटर्न का आंकड़ा और भी बड़ या घट सकता है. क्योंकि यह बाजार के ट्रेंड पर भी निर्भर करता है.