Homeदेशमध्य प्रदेशनौजवानों का भविष्य अंधेरे में रहा तो कैसे प्रदेश का नव निर्माण...

नौजवानों का भविष्य अंधेरे में रहा तो कैसे प्रदेश का नव निर्माण होगा- कमलनाथ

आज सिवनी में ज़िला कांग्रेस कमेटी के नवीन कांग्रेस कार्यालय “ इंदिरा भवन “ के लोकार्पण अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के सम्बोधन के प्रमुख बिन्दु -

आज सिवनी में ज़िला कांग्रेस कमेटी के नवीन कांग्रेस कार्यालय “ इंदिरा भवन “ के लोकार्पण अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के सम्बोधन के प्रमुख बिन्दु –

-सिवनी से मेरा बड़ा पुराना संबंध है। मैंने उस समय का सिवनी देखा है, जब यहाँ एक छोटा सा बाजार था।
-आज जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यालय “इंदिरा भवन” के लिए में कांग्रेस जनों को बधाई देता हूं।                        -यह सिर्फ़ एक कार्यालय नहीं है, यह हमारी संस्कृति का भी प्रतीक है। कांग्रेस की संस्कृति लोगों को जोड़ने की है ,हम दिल जोड़ते हैं, संबंध जोड़ते हैं, हर समाज को जोड़कर रखते हैं, हर धर्म को जोड़कर रखते हैं और यही भारत की भी संस्कृति और यही कांग्रेस की भी संस्कृति है।
-हमारे देश में कितने धर्म, कितनी भाषाएं ,विभिन्नता में एकता है फिर भी हम आज एक झंडे के नीचे खड़े हैं।ऐसा कोई देश पूरे विश्व में नहीं है।

MUST READ: MP को मिली बड़ी सौगात: 600 कि.मी.लम्बी सड़कों के निर्माण हेतु 1814 करोड़ स्वीकृत, जानिए कहाँ बनेगी ये सड़के?

-प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी।ऐसा प्रदेश हमें सौंपा गया जो किसानों की आत्महत्या में ,अपराधों में ,महिलाओं पर अत्याचार में ,बेरोजगारी में ,भ्रष्टाचार में नंबर वन प्रदेश था।
-कौन सी चुनौती हमारे सामने नहीं थी।कृषि क्षेत्र की चुनौती थी।आज प्रदेश की 70% अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है।हमारा प्रयास था कि हम कृषि क्षेत्र में क्रांति लाएं ,किसानो का कर्जा माफ करें ,हमने सिवनी क्षेत्र में ही लगभग 62 हज़ार किसानों का कर्जा माफ किया और इसके गवाह ख़ुद 62 हज़ार किसान है।
-मध्यप्रदेश में 27 लाख किसानों का पहले चरण में कर्जा माफ किया ,दूसरा चरण भी चालू था लेकिन हमारी सरकार गिरा दी गई।केवल डिफाल्टर नहीं चालू खाते वालों का भी हमने कर्ज माफ किया।
-हम चाहते थे किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले।वही आज शिवराज जी जो ख़ुद को किसान पुत्र कहते है ,की सरकार में किसान खाद और बीज के लिए कैसा भटक रहा है ? हमारे कार्यकाल में कभी ऐसा नहीं हुआ।
-मुझे याद है कि जब पेच योजना बन रही थी।मेने कहा गांव हमारे डूबेंगे पानी आपको ज़्यादा मिलेगा , यह नही चलेगा।तब मैंने कहा था मैं सिवनी के साथ न्याय करूंगा।छिंदवाड़ा को तो पानी मिलेगा लेकिन सिवनी का पानी में कभी कम होने नहीं दूंगा और आज सिवनी को डबल पानी मिलता है।मैंने कभी सिवनी को छिंदवाड़ा से अलग नहीं माना।
-आज कृषि क्षेत्र से बड़ी चुनौती हमारे नौजवानों की भी है।आज के और 20 साल पहले के नौजवानों में बड़ा अंतर है।आज का नौजवान कोई ठेका-कमीशन नहीं चाहता है ,वह तो व्यवसाय का मौका चाहता है अपने हाथों को काम चाहते हैं।
-एक उद्योग लगता है ,निवेश आता है तो उससे आर्थिक गतिविधि बढ़ती है। हमारा प्रदेश 5 प्रदेशों से घिरा है लेकिन निवेशकों को यहाँ पर विश्वास नहीं। मेने इसी पहचान को बदलने का काम किया था कि विश्वास का माहौल बने ,इससे प्रदेश में निवेश आए।
-सिवनी में प्लांटेशन की योजना की शुरुआत मैंने ही की थी।
-आज यही नौजवान प्रदेश का नव निर्माण करेंगे लेकिन यदि इन्हीं नौजवानों का भविष्य अंधेरे में रहा तो कैसे यह प्रदेश का नव निर्माण करेंगे।
-शिवराज जी अच्छे कलाकार है ,बहुत बातें करेंगे।मैंने तो कई बार कहा कि आप मुंबई कलाकारी के लिए चले जाइए ,मध्य प्रदेश का नाम रोशन करेंगे , यहाँ कब तक आप लोगों को गुमराह करेंगे।
-शिवराज जी ने पिछले 15 सालो में 22 हज़ार झूठी घोषणाए कर दी।
-किसानो के बीच जाते है तो कहते है कि मै किसान का बेटा हूं।कैसे किसान के बेटे है आप , जहाँ सबसे ज़्यादा किसान आत्महत्या करते हैं ,जहाँ खाद के लिए किसान भटक रहा है ,आंदोलन कर रहा है।
-कही कहते है कि मैं मामा हूं।आज महिलाओं पर कितना अत्याचार है और कैसे मामा हो आप ?
-उन्होंने सिर्फ घोषणाओं का विकास किया है।जहां नदी नहीं हो , वहाँ भी पुल की घोषणा कर देते हैं। जेब में नारियल लेकर चलते है , नारियल फोडो और अपना रास्ता पकड़ो।
-यह तस्वीर आज आपके सामने है।आज हर वर्ग परेशान है।
-हमने अपने 15 माह के कार्यकाल में अपनी नीति और नियत का परिचय दिया।हमने ₹100 में 100 यूनिट बिजली दी ,किसानो का कर्ज माफ किया ,सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाई ,कन्या विवाह की राशि बढ़ाई 1000 गौशालाए बनायी।शिवराज सरकार में तो गौशालाए भी बंद होती जा रही है।
-आपको याद है ना मोदी जी 2014 में कैसी बड़ी-बड़ी बातें करते थे ,15 लाख ,काला धन ,दो करोड़ रोजगार ,किसानों की आय दोगुनी , सब वादे भूल गए।2019 में राष्ट्रवाद भारत-पाकिस्तान की बात करते रहे।
-आज हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाने चले है।इनकी पार्टी में एक भी ऐसा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी है ,जिन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी हो और यह हमें आज राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाने चले है।
-चुनाव आते है तो यह पाकिस्तान ,चीन के नाम पर जनता को गुमराह करते हैं।
-नोटबंदी से काले धन ख़त्म की बात करते थे ,नोटबंदी से पूरा देश परेशान हो गया। कैसी जीएसटी लाए , आज सब व्यापारी परेशान है।
-आज महंगाई चरम पर है।डीजल-पेट्रोल का भाव सबको पता है ,खाने की थाली में खाना आधा हो गया है ,आज रसोई गैस की कीमत आपको पता है ?
-कैसे कृषि कानून लाये जो इनको 1 साल बाद वापस लेने पड़े।700 किसान शहीद हो गए , 1 साल बाद इनकी आंखें खुली।किसान कहते रहे कि हमारे हित में नहीं है लेकिन एक साल बाद इनकी आँखे खुली।
-इनके आंख-कान नहीं चलते है , बस मुंह बहुत चलता है।मुंह चलाने और देश-प्रदेश चलाने में बड़ा अंतर है ,हमें यह बात समझ्ना होगी।
-यहाँ के कार्यकर्ताओं में बेहद उत्साह है और इस उत्साह को इस बार हमें जीत में बदलना है।
-हमारे 15माह के कार्यकाल में हमने ऐसा कोई काम नही किया , जिससे हमें किसी से भी माफी मांगने की जरूरत पड़े।आप छाती तान कर ,सीना ठोक कर जनता के बीच जा सकते हैं।
-शिवराज जी मुझसे हिसाब मांगते हैं तो मै उनको कई बार चुनौती दे चुका हूं कि वो
अपना 15 साल का हिसाब ले आये , हम 15 माह का हिसाब देने को तैयार है।
-इनकी धन बल और दबाव की राजनीति को सब जान चुके है।
-बाबा साहेब ने हमारा संविधान बनाया। केवल देश ही नही बल्कि आज पूरा विश्व हमारे सविधान का आदर करता है लेकिन एक अच्छा सविधान यदि गलत लोगों के हाथ में चले जाए तो बड़ी परेशानी आती है।
-बाबा साहब ने संविधान बनाया कि हमारा कमजोर वर्ग सुरक्षित रहे ,गरीब ,शोषित दलित वर्ग ,आदिवासी वर्ग सुरक्षित रहें।
-मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार सिवनी की जनता इतिहास बदलेगी।22 माह मात्र बचे हैं।
कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष पप्पू खुराना ,पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया ,सुखदेव पासे ,रजनीश सिंह , योगेन्द्र बाबा ,नारायण पट्टा ,अशोक मर्सकोले ,मधु भगत, विश्वेश्वर भगत आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular