इंदौर (Indore News) : जब बात खाने की आ जाये तो सबसे पहले नाम इंदौर शहर का ही आता है। ऐसे में अगर आप कुछ इंदौरी फैमस डिश बनाने का सोच रहे है तो आइयें आज हम आपको बताते है यहां की एक ऐसी डिश के बारें में जिसका नाम है ‘खोपरा आलू पेटिस’। इस डिश को इंदौर में पहली पसंद के टूर पर खाने में पसंद किया जाता है।

बता दे कि आलू पेटिस बनाने के लिए नारियल और आलू के अलावा ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है जो खाने में बहुत ही लाजवाब लगी है और इसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं। तो आइयें जानते है इसको बनाने की आसान सी रेसिपी..

खोपरा आलू पेटिस बनाने के लिए सामग्री
आलू उबले – 4
नारियल कद्दूकस – 1 कप
चीनी – 1 टी स्पून
ब्रेड का चूरा – 1 कप
काजू के टुकड़े – 1 टेबलस्पून
किशमिश – 1 टी स्पून
कॉर्न फ्लोर – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
इमली की चटनी – 1/2 कप
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

विधि
इस स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उसके छिलके
निकालकर एक बर्तन में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद अब कॉर्न फ्लोर और थोड़ा सा नमक डालकर इसको अच्छे मिलाएं। अब एक मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस नारियल, किशमिश, बारीक कटी हरी मिर्च, काजू के टुकड़े, बारीक कटा हरा धनिया डालकर सभी को मिक्स कर स्टफिंग तैयार कर लें।

बनाने का तरीका
स्टफिंग के बाद मैश किए आलू में से थोड़ा सा हिस्सा लें और उसे पूरी का आकर दे। अब बीच में नारियल का मिश्रण रखें और उसको बंद करके बॉल बना ले। इसके बाद इस बॉल को ब्रेड के चूरे में डालकर अच्छे से कोट करें और एक प्लेट में रख दें। इसी तरह सारे आलू से पेटिस बॉल्स तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही लें तेल डालकर उसे तेज आंच पर गर्म करें और जब तेल गर्महो जाएँ तो उसमें पेटिस डालकर फ्राई करें। 2-3 मिनट तक पलटते हुए पेटिस को फ्राई करें जब तक यह गोल्डन फ्राई हो जाएं। इसी तरह सारे पेटिस को तेल में निकालकर तैयार कर ले। अब खोपरा आलू पेटिस बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें इमली की चटनी के साथ सर्व करे और इंदौर की इस फैमस डिश का आनंद ले।