HIV cases are increasing in MP : शादीशुदा लोगों में बढ़ रहा संक्रमण, सामने आई रिपोर्ट

अब टीनएजर्स (Teenagers) के बजाय शादीशुदा और मैच्योर (Mature) लोगों को HIV की शिकायत हो रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह अनसेफ सेक्स कई और लोगों के साथ सेक्शुअल रिलेशनशिप (Sexual Relationship) रखना है।

मध्यप्रदेश में पिछले 10 सालों से HIV पॉजिटिव होने वालों में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। अब टीनएजर्स (Teenagers) के बजाय शादीशुदा और मैच्योर (Mature) लोगों में HIV संक्रमण बढ़ता हुआ दिख रहा है।
इसकी सबसे बड़ी वजह अनसेफ सेक्स कई और लोगों के साथ सेक्शुअल रिलेशनशिप (Sexual Relationship) रखना है। इसकी संख्या महिलाओं से ज़्यादा पुरुषों में होती है। 10 साल की रिपोर्ट में आया है कि पुरुष-महिला का रेशो 62:38 है। ओवरऑल संख्या तो घटी है, लेकिन इसकी वजह यह है कि कोरोना के कारण लोग अस्पताल में इलाज करवाने कम गए है। साल 2014-15 के पहले 25- 34 की उम्र के लोगों 37% पॉजिटिव मिलते थे और 35- 49 की उम्र के लोग अब 30% थे। लेकिन अब साल 2021 तक 25- 34 की उम्र के लोग 35% हो गए हैं और 35- 49 की उम्र के लोग 37 % हो गए हैं। ये रिपोर्ट मध्यप्रदेश स्टेट एड्स कंट्रोल बोर्ड के द्वारा आई है। साल 2021 में अक्टूबर से लेकर पुरे प्रदेश में मिलने वाले संक्रमित मरीजों के डाटा पर ये रिपोर्ट आधारित है।

Also Read – MP: विदिशा में RTI एक्टिविस्ट को हमलावरों ने सरेआम उतारा मौत के घाट, चंद कदम दूर था थाना 

इंदौर में मिले केस

इंदौर के एक बिजनेसमैन जिनकी उम्र 42 साल की है और वह शादीशुदा भी है वो कोरोना की सेकंड वेव के बाद अपने दोस्तों के साथ बैंकॉक-पटाया गए थे। वहां पर उन्होंने कई महिलाओं के साथ सेक्शुअल रिलेशन बनाए थे। वहां से आने के 1 हफ्ते बाद ही उन्हें फ्लू के साथ ही थकान भी होने लगी। ये सब लक्षण देखने के उन्होंने सबसे पहले अपना कोविड टेस्ट कराया, जो की नेगेटिव निकला। इसके बाद उन्होंने डॉ को बताया कि वह बैंकॉक गए थे और वहां पर उन्होंने बाहरी महिलाओं से फिजिकल और अनसेफ संबंध बनाए। डॉ ने उन्हें HIV टेस्ट कराने को कहा और वह पॉजिटिव निकला। अब उनका सही से इलाज होने से उनकी हालत बेहतर है।

Also Read – गरीबों के इलाज में धोखाधड़ी, आयुष्मान योजना के नाम पर करोड़ों का फर्जीवाड़ा