Heat Wave: अब 50 डिग्री का पारा करेगा हालत ख़राब! केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली: देशभर में लू (Heat Wave) का कहर लगातार बढ़ता दिखाई दे रहा है. इसी के चलते केंद्र सर्कार ने सभी राज्यों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.

नई दिल्ली: देशभर में लू (Heat Wave) का कहर लगातार बढ़ता दिखाई दे रहा है. इसी के चलते केंद्र सर्कार ने सभी राज्यों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषन ने एडवाइजरी के तहत बताया है कि, लू से बचाव के लिए क्या-क्या करना चाहिए. साथ ही सभी राज्यों की सरकारों को लू के इलाज के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं इंतजाम करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़े – इंदौर पुलिस एवं क्विक हील टीम पहुंची सर्कस, दिखाएं साइबर अपराधों से बचने के करतब”

दूसरी ओर मौसम विभाग ने कहा है कि, आने वाले कुछ दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. लेकिन उसके बाद पारा फिर अपने चरम पर होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इस बार तापमान करीब 50 डिग्री के ऊपर पहुंच सकता है. जानकारी के अनुसार, कई राज्यों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर पहुंच चूका है. वहीं, दिल्ली में भीषण गर्मी से 72 साल का रिकॉर्ड भी टूट गया है.

यह भी पढ़े – Indore News : MR-3 का नाम बदलकर ‘स्वर्गीय भेरूलाल पाटीदार’ मार्ग हुआ

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, सरकार ने एडवाइजरी जारी कर यह बताया है कि लू से कैसे अपना बचाव किया जा सकता है. सतह ही सलाह भी दी गई है कि, गर्मी के समय यानी दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घरों से बाहर न निकलें। साथ ही सूरज की तेज किरणों से अपना ख़ास कर बचाव करें। यह भी बताया गया है कि, नंगे पैर धुप में न निकलें और प्यास लगने पर भी पानी पीते रहे.