Health Tips: सावधान! क्या आप बार-बार हाथ धोते है, हो सकती है हाथों में खुजली

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए चिकित्सकों के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भले ही लोगों को बार-बार हाथ धोने की

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए चिकित्सकों के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भले ही लोगों को बार-बार हाथ धोने की सलाह दी गई हो और अब अधिकांशतः लोगों की यह आदत भी बन गई लेकिन यही आदत कई लोगों को स्किन को नुकसान भी पहुंचाने लगी है।

यह भी पढ़े – Bappi Lahiri Passes Away: मशहूर सिंगर-कंपोजर बप्पी लहरी का निधन, 69 की उम्र में ली अंतिम सांस

कोरोना महामारी से बचाव के लिए सैनेटाइजर का उपयोग करने के साथ ही चेहरे पर मास्क लगाने की सलाह लोगों ने अभी तक खूब मानी वहीं साबून से भी बार-बार हाथ धोने की  आदत लोगों का पीछा नहीं छोड़ रही है, परंतु चिकित्सकों का कहना है कि यही आदत स्किन को नुकसान भी करने लगी है। जिन लोगांे को सुबह से लेकर शाम तक कम से कम पांच से सात बार से अधिक हाथ धोने का मन करता है उन्हें ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिस ऑर्डर नाम की बीमारी होती है। इसलिए लोगों को फिलहाल बार-बार हाथ धोने से परहेज करना चाहिए। हालांकि यह भी नहीं सोचना चाहिए कि अब कोरोना पूरी तरह से चला गया है इसलिए किसी न किसी रूप  से सावधानी भी रखने की जरूरत है।

इनकार नहीं लेकिन-

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटॉलॉजी ने एक शोध में यह पाया है कि हाथ धोने से इनकार नहीं है लेकिन अधिक हाथ धोने के कारण विशेषकर अस्पतालों में कार्यरत मेडिकल स्टाफ में बीमारी जरूर फैल रही है। इसके अलावा बार-बार हाथ धोने के कारण सामान्य लोगों में भी हाथों में सूजन आने के साथ ही खुजली, जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

यह भी पढ़े – Windows 11 के लिए सरफेस लैपटॉप स्टूडियो पेश

चिकित्सकों के मुताबिक जब हर बार हाथ धोए जाते है तो स्किन अपनी नमी खोने लगती है और फिर डर्मेटाइटिस जैसी बीमारी होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा स्किन में खुजली और दर्द की समस्या भी होने लगती है। मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शोनाली सभरवाल का कहना है कि बार-बार हाथ धोने वालों को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने वालों की स्किन रूखी व बेजान भी हो सकती है।