सोशल मीडिया का एक अंग वॉट्सऐप लोगों को आसानी से प्राप्त हो जाता है। इसका उपयोग हर कोई व्यक्ती कर सकता है। इसी को पहले से और आसान बनाने के लिए कुछ महिने के अंतराल में नए-नए फीचर्स जारी करता रहता है। इस ऐप पर किसी व्यक्ति को बार-बार परेशान किया जाता है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए एक ब्लॉक करने का फीचर है ताकि हो रही परेशानी को दूर किया जा सके।

इससे ब्लॉक्ड यूजर आपको WhatsApp पर मैसेज या कॉल नहीं कर सकता है। वो आपके स्टेटस, ऑनलाइन स्टेटस या डीपी को भी नहीं देख सकता है। ज्यादातर केस में WhatsApp पर ज्यादा परेशान करने वाले यूजर को ब्लॉक कर दिया जाता है। लेकिन, कई बार जो कॉन्टैक्ट ब्लॉक हुआ है उसे पता नहीं चल पाता है कि वो ब्लॉक है या नहीं।

इसको लेकर कंपनी कोई फीचर नहीं देती है जिससे पता चल सके किसने आपको ब्लॉक किया है। लेकिन, कुछ टिप्स को फॉलो करके आप इसके बारे में पता कर सकते हैं।

Also Read : पूर्व PM Rajiv Gandhi के हत्यारों को किया रिहा, केंद्र सरकार ने पुनर्विचार याचिका की दायर

जानिए आसान से टिप्स

अगर आपको किसी कॉन्टैक्ट का लास्ट या ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिख रहा है तो आप मान सकते हैं कि आप ब्लॉक हो चुके हैं। हालांकि, ये प्राइवेसी की वजह से भी हो सकता है। इस वजह से आपको दूसरी चीजों को भी देखना होगा।

इसके अलावा अगर प्रोफाइल फोटो या कॉन्टैक्ट का स्टेटस नहीं दिख रहा है तो आपको मान लेना चाहिए आप ब्लॉक हो चुके हैं। लेकिन, कई बार प्राइवेसी की वजह से भी ऐसा हो सकता है। इस वजह से आपको कुछ चीजों के बारे में और पता करना होगा।

आप यूजर को वॉट्सऐप कॉल करने की कोशिश कर सकते हैं. अगर इसमें रिगिंग स्टेटस नहीं दिख रहा है तो फिर आप ब्लॉक हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके भेजे गए मैसेज पर लंबे समय तक सिंगल टिक लगा हुआ है तो भी आप ब्लॉक हो सकते हैं। आप इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाने का ट्राई कर सकते हैं। अगर आप उस कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप क्रिएट नहीं कर पा रहे हैं तो आप ब्लॉक हो चुके हैं।