Hair Straightening के लिए अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

अगर आपको अपने बाल स्ट्रेट कराने हैं तो आप घर में भी कर सकते हैं। इससे आपके बालों को कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे।

0
63
hair

स्ट्रैट हेयर लड़कियों को काफी ज्यादा पसंद होते हैं वो बाल स्ट्रैट करवाने के लिए क्या कुछ नहीं करती पारलर में पैसे खर्च करती हैं, कई सारे प्रोडक्ट यूज़ करती हैं लेकिन फिर भी वो इन चीज़ों से सेटिस्फाइड नहीं होती हैं। आज हम आपको घर पर ही बाल सीधे करने का शानदार घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं। अगर आपको अपने बाल स्ट्रेट कराने हैं तो आप घर में भी कर सकते हैं। इससे आपके बालों को कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे।

आंवला और शिकाकाई –
हाफ कप आंवला का पाउडर, हाफ कप शिकाकाई और हाफ कप चावल के आटे को लेकर अच्छी तरह मिक्‍स करें। अब उसमे 2 अंडे मिलाकर फेंट लें और इसे बालों में लगाए। 2 घंटे तक लगाए रखें. इसके बाद बालों को धो डालें। इससे बालों की डीप कंडीशनिंग होती है, जिससे वे स्‍ट्रेट होने लगते हैं। इस प्रक्रिया को सप्‍ताह में कम से कम दो बार दोहराएं।

बालों को धोएं तथा ड्रायर द्वारा सुखाएं –
ताजा या एक दिन पहले धुले हुए बालों पर स्ट्रैटेनिंग बेहतर ढंग से होती है। बाल धोने के लिए अपने बालों के हिसाब से शैम्पू, कंडीशनर लगाए। घने बालों के लिए इन्हें सिल्की करने वाले शैम्पू तथा कंडीशनर यूज़ करें। पतले बालों के लिए, बाल घना करने वाले उत्पाद चुनें।

जब बाल धो लें तो पहले उन्हें तुरंत टॉवल से सुखा लें, इसके बाद ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे बालों की पूर्व-स्ट्रैटेनिंग में मदद मिलेगी तथा स्ट्रैटेनिंग आयरन से स्ट्रैटेनिंग करने में आसानी होगी। हेयर ड्रायर की मदद से पहले बालों की जड़ों को सुखाएं फिर बालों की लम्बाई पर ध्यान दे।

मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से –
मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बात प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं। इसके अलावा ये बालों के रूखेपन को भी कम करने मे मददगार होता है। ये एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है। मुलतानी मिट्टी को, अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए. इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लीजिए। इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए।

इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए। इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लीजिए। 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर धो लीजिए।

केला और पपीता –
एक बर्तन में केला और पपीता को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें एक चम्म्च शहद मिला दें और इसे बालों में लगाएं। जब पैक सूख जाये तो बालों में शैम्पू करके अच्छे से धो डालें। केला और पपीता दोनों ही बालों को पोषण दे कर उन्‍हें नर्म बनाते हैं। जिससे बाल चमकीले और सीधे हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here