हर किसी का सपना होता है कि वो खूबसूरत और जवान दिखे, लेकिन शरीर में असमय आए कुछ बदलाव सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। उम्र से पहले बालों का सफेद होना भी ऐसी ही एक समस्या है। आधुनिक और खराब जीवनशैली के कारण बालों की यह सफेदी कम उम्र में दिखने लगती है। इस सफेदी को छुपाने के लिए लोग बालों पर कलर लगाते हैं, जिसके कारण कई बार एलर्जी व अन्य नुकसान का खतरा बना रहता है। इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं।

1) आंवलों का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं। बाल काले और मुलायम होंगे।

2) एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी- इन तीनों को हल्की आंच पर पकाएं. जब पानी सूख जाए और घी बाकी रह जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें. इसे बालों में लगाएं। कुछ ही दिनोें में बाल काले हो जाएंगे।

3) आंवले के चूर्ण को पानी में घोलकर नींबू का रस निचोड़ लें। इस मिश्रण से रोज़ाना बाल धोएं. सफेद बाल काले होने लगेंगे।

4) कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए अखरोट की छाल 10 ग्राम, स़फेद फिटकरी 2 ग्राम तथा बिनौले का तेल 250 ग्राम लेकर सबको एक साथ मिलाकर उबालें. जब अखरोट की छाल का पानी जल जाए तो उसे उतार कर रख लें. इस तेल को लगाने से स़फेद बाल काले और घने होने लगते हैं।

5) महाभृंगराज तेल या तिल का तेल अथवा नारियल का तेल रात को सोते समय सिर मेेें लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें। हफ़्ते में 3-4 बार ऐसा करने से बाल असमय स़फेद नहीं होंगे।

6) सोते समय पैर के तलुवों में घी लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से बालों का स़फेद होना रुक जाता है।

Also Read : MP Azab-Gazab : दमोह में पेड़ से निकल रही दूध की धारा, लोगों ने मंदिर बनाकर शुरू किया पूजा-पाठ

7) एक साबूत आंवला गर्म पानी में उबाल लें। थोड़ा ठंडा होने के बाद आंवले को दबाकर गुठली निकाल दें।गूदे में पिसी शक्कर, जीरा, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर भोजन के साथ खाएं। इससे बालों को पोषण मिलता है और वे असमय स़फेद नहीं होते।

8) आंवलों को नीम और मेहंदी के पत्तों के साथ दूध में पीसकर रात को बालोें में लेप करें। सुबह धो लें, यह प्रयोग हफ़्ते में दो बार करें।

9) लौह चूर्ण, हरड़, बहेड़ा, आंवला और काली मिट्टी को पीसकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को गन्ने के रस में एक महीने तक भिगोकर रखें। एक महीने बाद इस लेप को लगाएं। रात को लगाकर सुबह बाल धोएं।

10) ताज़ा आंवलों को पीसकर पेस्ट बनाएं व बालों पर लगाएं या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें। इससे बाल ज़्यादा दिनों तक काले रहते हैं।