गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. इस चुनाव के नतीजे आज आएंगे.  चुनाव के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे से ही शुरू हो गई है

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए इस बार कुल 1621 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ-साथ क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा से लेकर गुजरात सरकार के कई मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर है. इसके अलावा पाटीदार आंदोलन के चेहरा रहे हार्दिक पटेल के अलावा अल्पेश ठाकुर, जिग्नेश मेवाणी और आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी और इंद्रनील राजगुरू के भी किस्मत का फैसला आज होगा.

7 वि बार वापसी करने को तैयार भाजपा

जहां बीजेपी गुजरात में अपनी लगातार सातवीं जीत की तलाश में है, वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी की कोशिश में है. इसके साथ गुजरात में आप की एंट्री ने इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले फेज में वोटिंग 89 सीटों पर हुई थी. पहले फेज के चुनाव में 63.31 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे. इसके साथ ही गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों पर पांच बजे तक कुल 58.68 फीसद मतदान हुआ था.

बीजेपी के पक्ष में दिख रहा एग्जिट पोल

वहीं गुजरात चुनाव को लेकर हुए एग्जिट पोल बीजेपी के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी गुजरात में फिर से वापसी करने जा रही है. अधिकतर एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी को 110-125 सीट मिल सकती हैं और इसके साथ ही कांग्रेस को 45-60 सीट और आम आदमी पार्टी (AAP) को 1-5 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य पार्टियों को 0-4 सीट मिलने का अनुमान है. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. इसमें से किसी भी दल को बहुमत यानी सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत होती हैं.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था.

गुजरात विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है. इसके लिए 37 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर काफी आगे निकल गई है. बीजेपी 137, कांग्रेस 37 ,आप 6 और अन्य 2 पर आगे है.

गुजरात विधानसभा चुनाव के अभी तक के रुझानों में बीजेपी 139 और कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं आम आदमी पार्टी 6 सीटों पर आगे हैं. साथ ही अन्य 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बढ़त जारी अभी तक के रुझानों में बीजेपी 150 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा कांग्रेस 18 सीटों पर, जबकि आम आदमी पार्टी 9 सीटों पर आगे है.

चुनाव आयोग के ताजा आंकडे के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी 112 सीटों पर आगे. वहीं कांग्रेस को भारी नुकसान होता हुआ दिखाई दे रहा है. कांग्रेस मात्र 21 सीटों पर आगे है और आम आदमी पार्टी 9 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 151 सीटों पर आगे चल रही है. यह आंकड़े चुनाव आयाग के हैं. वहीं, कांग्रेस की शर्मनाक हार होती हुई दिखाई दे रही है, पार्टी 18 सीटों पर आगे है. आम आदमी पार्टी ने गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है और 13 फीसदी वोट षेयर के साथ 7 सीटों पर आगे है.

चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी की दो सीटों पर जीत घोषित की. एसके अलावा बीजेपी 151 सीटों पर आगे चल रही है.

बीजेपी की प्रचंड जीत के रुझान आते ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं और कार्यकर्ताओं  में खुशी का गुबार देखने को मिला. जोधपुर में भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने जीत का जबरदस्त जश्न मनाया. पटाखों के धमाके के साथ फूलों की बारिश कर बीजेपी कार्यकर्ताओं का स्वागत किया गया.

खबर पर अपडेट जारी