अमरूद खाने से इम्यून सिस्टम के साथ शरीर में होते है ये बेहतरीन फायदें

अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है। हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है। अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है।

0
amrud

अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है। हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है। अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है। अमरूद खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं। इसको सर्दियों के मोसम में सबसे ज्यादा खाया जाता है। फल हमारी डाइट का अहम् हिस्सा होते हैं।

ऐसे में सर्दियों में अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए ये वजन कम करने से लेकर सभी स्वस्थ के लिए लाभदायक होता हैं। अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर। यह पेट को जल्दी भर देता हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चलिए जानते है इससे होने वाले फायदे।

अमरुद के फायदे –

वजन घटने में लाभदायक – अमरुद के सेवन से हामरे शारीर में कई तरह के लाभ होते है इससे हमारा वजन भी जल्द कम होता है। बता दे कि इसमें कैलरी बहुत कम और फाइबर बहुत ज्यादा होता है। जो वजन कम करने में मदद करता है। दरअसल, एक अमरूद में लगभग 112 कैलरी होती हैं, जिससे बहुत समय तक भूख का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे वजन भी कम होना शुरू हो जाता है।

आंखों की रौशनी बढ़ने में लाभदायक – इसमें विटामिन C भरपूर मात्र में पाया जाता है जो हमारी आंखों की रौशनी बढ़ने में और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते हैं।

दांत मजबूत बनाए – बता दे कि, दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत लाभदायक है। मुंह के छाले हों तो अमरूद की पत्तियां चबाएं इससे आपको राहत मिलेगी। अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है।

तनाव करे कम – मैग्नीशियम तनाव के हार्मोंस को कंट्रोल करने का भी काम करता है, जो अमरूद में भरपूर मात्रा में होता है। दिनभर की थकावट दूर करना चाहते हैं तो अमरूद खाएं। इससे मानसिक रूप से थकान नहीं होती।