हरा प्याज बचाता हैं आपको खतरनाक बीमारियों से, होते हैं इतने फायदे

हरा प्याज आंख से धुंधलापन दूर करने में भी बहुत मदद करता है और साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी ज्यादा मदद करता हैं।

0
59
pyaj

हरा प्याज बारिश के मौसम में बहुत टेस्टी लगता हैं। इनमे आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसका प्रयोग सब्जी, सूप एवं अन्य व्यंजनों में किया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी, बी, विटामिन बी 2 , कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज थाइमीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक पदार्थ कैंसर जैसी बीमारी से दूर रखता है। इसे स्प्रिंग अनियन या ग्रीन अनियन भी कहा जाता है।

हरे प्याज का इस्तेमाल चीन में प्राचीन समय में दवाइयों में किया जाता रहा है। इसमें कैलोरी कम और सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। हरा प्याज खाने के कई फायदे हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण ही इसे खाने से पाचन में भी सुधार होता है। इसके कई सारे फायदे है आइए जानते हैं।

  • अस्थमा की समस्या से परेशान लोग अपने डाइट में हरा प्याज को अवश्य शामिल करें। हरे प्याज का लगातार सेवन करते रहने से आंखों की रोशनी भी लगातार बनी रहती है।
  • हरा प्याज आंख से धुंधलापन दूर करने में भी बहुत मदद करता है और साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी ज्यादा मदद करता हैं।
  • जिन लोगों का मधुमेह की बीमारी है, उनके लिए हरे प्याज का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में सल्फर होता है जो इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखता है।
  • हरा प्याज शरीर में कैंसर सैल को बढ़ने से रोकता है। इसे खाने से आप कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।
  • विटामिन सी और के जैसे तत्वों से भरपूर हरा प्याज हड्डियों का क्रियाशीलता को बनाए रखने का काम भी करता है। इससे हड्डियों की मजबूती बनी रहती है।
  • हरा प्याज के सेवन से ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है, क्योंकि इसमें सल्फर की मात्रा पाई जाती है। जोकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here