18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए भारत सरकार लाई खास योजना, हर महीने मिलेंगे 5 हजार रूपए

सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधा के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जाती है. ऐसी ही योजना है जिसमें 18 साल से 40 वर्ष तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं और वृद्धावस्था में 5 से 10 हजार की पेंशन पा सकते हैं.

Atal Pension Yojana: भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नागरिकों के लिए नई नई योजनाएं लागू की जाती है. अक्सर लोगों को अपने बुढ़ापे की फिक्र होती हैं लेकिन अब उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार की ओर से ऐसे कई योजनाएं हैं जो बुढ़ापे में बेहतरीन विकल्प साबित होंगी. इस तरह की योजनाओं से काम निवेश करके वृद्धावस्था के दौरान 5 से 10 हजार रूपए तक की पेंशन पाई जा सकती है.

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसका लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस योजना के तहत पति पत्नी दोनों को बुढ़ापे के समय 10000 रूपए तक की पेंशन दी जाती है. इस योजना का पात्र व्यक्ति 18 से 40 साल की उम्र का होना चाहिए. इस्लाम में कम से कम 20 साल तक निवेश करना होता है इसके बाद 60 साल की उम्र से हर महीने पेंशन व्यक्ति को मिलने लगती है.

Must Read- गौरव दिवस के मुख्य कार्यक्रम में गूंजेंगे श्रेया घोषाल और मनोज मुंतशिर के तराने, CM शिवराज होंगे शामिल

18 साल की उम्र से व्यक्ति को 210 रूपए प्रति महीने यानी कि 7 रूपए रोज के हिसाब से निवेश करना होता है. जिसके बाद 5000 रूपए महीना पेंशन 60 की उम्र के बाद मिलने लगती है. इस स्कीम में 42 रूपए प्रति माह भी निवेश किए जा सकते हैं जिसकी पेंशन राशि 1000 रूपए प्रति महीने होती है. इस योजना के पात्र व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को पेंशन की राशि मिलती है वही अगर पति पत्नी दोनों के मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि नॉमिनी को दे दी जाती है.