कोरोना नहीं बल्कि भारत में इस साल यह शब्द किया गया सबसे ज़्यादा सर्च

दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन हर साल के अंत में अलग-अलग श्रेणियों में कुछ रोचक जानकारियां अपने यूजर्स के लिए साझा करता है. गूगल हर साल के आख़िरी माह में Year in Search के बारे में जानकारी देती है. जिसमें ये बताया जाता है कि दुनियाभर और अलग-अलग देशों में इस दौरान हर श्रेणी में क्या-क्या सबसे अधिक खोजा गया है. गूगल ने हाल ही में एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें यह बताया गया है कि भारत में इस साल कौन-सा शब्द सबसे अधिक सर्च किया गया है. इसके अलावा अन्य श्रेणियों की भी जानकारी सामने आई है.

आपको लग रहा होगा कि कोरोना ही भारत में गूगल पर सबसे अधिक सर्च किया गया होगा हालांकि ऐसा कुछ है नहीं. भारत में साल की शुरुआत में ही अन्य देशों के साथ कोरोना ने दस्तक दे दी थी और यह अब भी दुनियाभर के साथ ही भारत में भी चर्चा में बना हुआ है. देश के हर एक शख़्स को इसके बारे में जानकारी है, हालांकि इसके बावजूद कोरोना इस साल का सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला शब्द नहीं बन सका है. तो आप सोच रहे होंगे कि ऐसे में कौन-सा शब्द भारत में 2020 में सबसे अधिक खोजा गया है.

आपको बता दें कि इस साल भारतीयों ने गूगल पर सबसे अधिक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की खोज की है. बता दें कि भारत में हर साल आईपीएल की शुरआत मार्च-अप्रैल माह के दौरान होती है, हालांकि इस बार कोरोना और लॉक डाउन के चलते इसे सितंबर से नवंबर माह के बीच आयोजित किया गया था. वहीं इस बार आईपीएल भारत नहीं बल्कि AUE में खेला गया था. ऐसे में लोगों की दिलचस्पी और भी इस क्रिकेट लीग की ओर बढ़ गई थी. जबकि अब आईपीएल भारत का इस साल का सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला शब्द बन गया है.

इसके अलावा भारत में जिन लोगों को सबसे अधिक सर्च किया गया उनमें टॉप पर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन और रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी का नाम शामिल रहा है. जबकि इस साल दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आख़िरी फिल्म दिल बेचारा और Soorari Pottru को सबसे अधिक सर्च किया गया है.