Google Pay, Paytm या PhonePe : अब बिना इंटरनेट के कर सकते है UPI पेमेंट, बस फॉलो करना होगा ये तरीका

इन दिनों डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का सबसे ज्यादा चलन चल रहा है। हर कोई UPI पेमेंट का ही इस्तेमाल कर सभी चीज़ों के लिए पैसे ऑनलाइन देना पसंद करते है।

इन दिनों डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का सबसे ज्यादा चलन चल रहा है। हर कोई UPI पेमेंट का ही इस्तेमाल कर सभी चीज़ों के लिए पैसे ऑनलाइन देना पसंद करते है। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि यूपीआई पेमेंट करना होता है और फ़ोन में इंटरनेट नहीं होता है तो पेमेंट नहीं कर पाते है। लेकिन अब बिना इंटरनेट के भी लोग यूपीआई से पेमेंट कर सकते है।

जी हां, बिना इंटरनेट के भी आप UPI सर्विस यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ USSD कोड बेस्ड मोबाइल बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करना होगा। इसकी मदद से आप मनी रिक्वेस्ट या सेंड दोनों कर सकते है। इतना ही नहीं इसके अलावा बैंक अकाउंट बैलेंस को भी आप चेक कर सकते है। साथ ही इसकी मदद से आप UPI PIN को चेंज कर सकते है।

Must Read: हॉलीवुड में जलवा बिखेरने को तैयार Alia Bhatt, पोस्ट शेयर कर कहा- बहुत नर्वस हूं, Wish Me Luck

जानकारी के मुताबिक, इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में *99# डायल करना होगा। इसका इस्तेमाल देशभर में सभी लोग इस्तेमाल कर सकते है। इतना ही नहीं इसे हिंदी और इंग्लिश दोनों का इस्तेमाल कर सकते है। आज हम आपको ऑफलाइन UPI पेमेंट सेट करने की पूरी प्रोसेस बता रहे हैं। तो चलिए जानते है –

ये है प्रोसेस –

आपको बता दे, ऑफलाइन UPI पेमेंट को सेट करने के लिए आपको सबसे पहले *99# डायल करना होगा। लेकिन एक बात का ध्यान आपको रखना होगा कि आप इसे उस ही मोबाइल नंबर से डाइल करे जो आपका यूपीआई से लिंक है। अगर ऐसा नहीं किया तो ये सेट नहीं होगा।

इसके बाद आप भाषा को सेट कर सकते है। फिर बैंक का नाम सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद बैंक सेलेक्ट करने के लिए आपको ऑप्शन दिखेंगे उसको आपको सेलेक्ट करना होगा। फिर उसके बाद डेबिट कार्ड के लास्ट का 6 डिजिट एक्सपायरी डेट के साथ एंटर करना होगा। इसके बाद आप बिना इंटरनेट के पेमेंट कर सकते है।