Good News: 2 साल बाद अब फिर सभी AC coach में म‍िलेगा कंबल और चादर

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से भारतीय रेलवे ने AC कोच में कंबल, चादर जैसी सुविधाएं देना बंद कर दिया था। जिसके बाद अब एक बार फिर ये बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। उल्लेखनीय है कि, रेल मंत्रालय (Rail Ministry) ने 2 साल की लंबी दूरी के बाद ट्रेनों में फिर से यात्रियों को कंबल (Blanket) और बेडिंग देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि, मार्च 2020 में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से भारतीय रेलवे ने यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल देना बंद कर दिया था।

ALSO READ: जीत के बाद BJP में उत्साह की लहर, PM बोले- ये नतीजे 2024 के चुनाव की दिशा तय करेंगे

दरअसल, कोरोना महामारी के फैलने के डर की वजह से यात्रियों को ये सुविधा नहीं मिल रही थी। लेकिन अब रेलवे ने तत्काल प्रभाव से इस सेवा को लागू करने का ऐलान किया है। बता दें कि, यह सुविधाएं यात्रियों को आज के सफर के साथ ही मिलना शुरू हो जाएंगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को जारी एक आदेश में कहा कि, इन वस्तुओं की आपूर्ति तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू की जाए। जैसा कि हम सभी जानते है कि, कोरोना के मामले घटते ही लगातार यात्रियों द्वारा इसकी डिमांड की जा रही थी।

यात्रियों को अपने साथ ट्रैन में कंबल भी साथ लेकर जाना पड़ रहा था। जिसकी वजह से एक अतिरिक्त लगैज साथ में हो जाता है और उठाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें, रेलवे की ओर से सभी ट्रेनों के एसी कोचों (AC Coach) में कंबल, तकिया और चादर की सुविधा उपलब्ध की जाती है। वहीं मार्च-2020 में ये सुविधा बंद करने के बाद रेलवे ने कुछ दिनों तक यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरॉल किट (Disposable Bedroll Kit) दिए थे लेकिन इसके लिए यात्रियों को पेमेंट देना पड़ रहा था। हालांकि बाद में इसे भी बंद कर दिया गया था।