इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट(Global Investors Summit) के अंतिम दिन प्रथम सत्र में व्यापार प्रोत्साहन गतिविधियों के लिए विभिन्न औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि-मंडलों के साथ मेमोरेडम ऑफ अंडरस्टेडिंग (एम.ओ.यू.) (Memorandum of Understanding) का आदान-प्रदान किया। विश्व के 215 से अधिक देशों में अपनी गतिविधियाँ संचालित कर रहे इन औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों से 15 क्षेत्र में गतिविधियों के लिए करार हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन संगठनों के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने और परस्पर प्रगति के लिए राज्य सरकार दीर्घकालिक गतिविधियाँ संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मध्यप्रदेश की व्यापारिक और औद्योगिक गतिविधियों के वैश्विक विस्तार के लिए व्यापार एवं उद्योग संगठनों के साथ गतिविधियाँ संचालित होंगी। इस दिशा में हरसंभव प्रयास किए जाएंगे तथा प्रदेश में निवेश और गतिविधियों के विस्तार के लिए नए अवसरों का सृजन भी होगा। इस दौरान इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री  राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस तथा प्रमुख सचिव मनीष सिंह उपस्थित थे।

Also Read : राष्ट्रीय युवा दिवस पर CM शिवराज ने 100 दिव्यांगों को दी स्कूटी

कनाडा, सिंगापुर, अफ्रीका और बांग्लादेश के संगठनों ने किया एमओयू
मुख्यमंत्री के साथ इण्डो-कनाडा बिजनेस चेम्बर, सिंगापुर इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज, इंडिया आसियान ग्रेट काउंसिल और इंडिया-अफ्रीका ट्रेड काउंसिल, इंडियन इकॉनामिक ट्रेड आर्गेनाइजेशन, इंडिया-बांग्लादेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज ने कृषि, तकनीक, खाद्य प्र-संस्करण, प्रशिक्षण सहित अन्य क्षेत्रों में गतिविधियाँ संचालित करने के लिए मेमोरेडम ऑफ अंडरस्टेडिंग का आदान-प्रदान किया।

ट्रेड डाटा, चिकित्सा, कौशल उन्नयन और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में होगा परस्पर सहयोग
लेटिन अमेरिकन करेबियन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने ट्रेड डाटा और ट्रेड लायसेंसिंग, हांगकांग से संबंधित इंडिया कनेक्ट समूह ने तकनीकी आदान-प्रदान, अमेरिका-अफ्रीका और भारत में सक्रिय भट्ट फाउंडेशन ने चिकित्सा के क्षेत्र में तथा इंडियन नेशनल एसोसिएशन ऑफ लीगल प्रोफेशनल्स ने ट्रेड लॉ के संबंध में एम.ओ.यू. का आदान-प्रदान किया। इसी क्रम में यूनेस्को यूनिवॉक सेंटर ने कौशल उन्नयन, इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने इंजीनियरिंग, थाइलैंड के फेडरेशन ऑफ इंडियन इण्डस्ट्रीज चेप्टर ने स्टार्टअप में निवेश, मलेशिया के पीपुल ऑफ इंडियन ऑरिजन ने खाद्य प्र-संस्करण, फेडरेशन ऑफ बांग्लादेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स इण्डस्ट्रीज ने व्यापार विस्तार के संबंध में मेमोरेडम ऑफ अंडरस्टेडिंग का आदान-प्रदान किया।

Also Read : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से मिलने लगेगा महंगाई भत्ता और बोनस

हार्टफुलनेस और आर्गेनाइजेशन ऑफ स्किल डेवलपमेंट ने भी किया एमओयू
मुख्यमंत्री के साथ हार्ट फुलनेस एज्युकेशन ट्रस्ट, मार्बल रॉक्स, इंफ्रो ट्रस्ट, ईको टारस, वर्ल्ड एन.आर.आई एसोसिएशन, आर्गेनाइजेशन ऑफ स्किल डेवलपमेंट, काउंसिल ऑफ ई.यू. चेम्बर ऑफ कॉमर्स तथा टर्की के मुसियाद समूह ने भी एम.ओ.यू का आदान-प्रदान किया।