खर्राटों से पाएं छुटकारा, ब्रिटेन के डॉक्टर ने दिए ये अचूक उपाय

कई लोगों को सोते वक्त खर्राटे आते हैं और इसको आम बात ही मानी जाती है। हालांकि, जो सोता है उसे इस बात का अंदाजा नहीं होता कि उसे खर्राटे आ रहे हैं। लेकिन जो उसके आसपास के लोग हैं, उन्हें यह खर्राटे डिस्टर्ब करते हैं। जिसकी वजह से उनकी नींद भी खराब हो जाती है। ऐसा मानते हैं कि दिनभर की थकान के कारण व्यक्ति को रात में सोते वक्त खर्राटे आते हैं।

इन खर्राटों से राहत पाने के लिए भारत में अजीब-अजीब तरीके को के उपाय करते हैं। पर, ब्रिटेन के एनएचएस के डॉक्टर इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बेड टाइम कि कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। ब्रिटिश के डॉक्टर करण राज कहते हैं कि खर्राटे की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए जीभ से जुड़ी ये कुछ ऐसी सिंपल एक्सरसाइज है।

 

अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर डॉक्टर ने यह बेहद आसान एक्सरसाइज शेयर की है-

डॉ करण ने बताया कि पहली एक्सरसाइज के लिए 5 सेकंड के लिए अपनी जीभ बाहर निकालना है और उसे उसी पोजीशन में कुछ देर के लिए छोड़ देना है। कराटे से छुट्टी पाने के लिए इस अभ्यास को तीन से चार बार दोहराने की उन्होंने सलाह दी है। इस एक्सरसाइज में आप चम्मच का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज जीभ और गले की तंदुरुस्ती बढ़ाने और उसमें बैलेंस बनाने से जुड़ी हुई है। इससे आपकी मांसपेशियों में फ्लेक्सिबिलिटी आएगी।

 

दूसरी एक्सरसाइज में डॉक्टर राज ने बताया अपनी जीभ को मुंह के अंदर एक तरफ से दूसरी और घुमाना है। इससे गले और मुंह की मांसपेशियों में गठीलापन आएगा, जो कि खराटे को दूर भगाने में कारगर रहेगा। तीसरी एक्सरसाइज में डॉ राज ने बताया कि अपनी उंगलियों को गालों पर रखें और उसके जरिए अपनी जीभ को उनके विपरीत दिशा में धकेलें। इसको ब्रेक-ब्रेक में तीन से चार बार करें। जितना इसको रेगुलर प्रैक्टिस करेंगे उतनी जल्दी खर्राटों में आराम होगा। आखरी एक्सरसाइज में एनएचएस के डॉक्टर ने इसमें अपनी जीत को नीचे लाना है और 5 सेकेंड के लिए वही रोक देना है इस एक्सरसाइज से गले के पीछे की मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी।

एक रिसर्च की मानें तो भारत में 20 फ़ीसदी लोग रेगुलर तौर पर खर्राटे लेते हैं और 40 फ़ीसदी कभी-कभी खर्राटे लेते हैं। खर्राटे की यह परेशानी बढ़ कर स्लीप एपनिया में तब्दील हो सकती है, और स्लीप एपनिया की बीमारी कई बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और तमाम गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। इसीलिए इन सभी एक्सरसाइज का उपयोग कर आप खर्राटों से निजात पा सकते हैं।