गैजेट्सटेक न्यूज़

27 साल के भारतीय डेवलपर ने कर दिया कमाल, Apple ने दिया 75.5 लाख का इनाम

नई दिल्ली: कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में खामियां ढूंढने के लिए इनाम रखती है। ऐसे में 27 साल के एक भारतीय डेवलपर ने Apple में एक बड़ा बग ढूंढ निकाला है। इसके लिए Apple ने उसे $100,000 (लगभग 75.5 लाख रुपये) का इनाम दिया है।

भारतीय डेवलपर भावुक जैन ने ये बग Sign in with Apple अकाउंट ऑथेन्टिकेशन में पाया है। ये एक तरह की गंभीर समस्या है, क्योंकि इसका फायदा उठा कर हैकर्स यूजर का अकाउंट हैक कर सकते हैं।

दरअसल, किसी भी वेबसाइट ऐप में साइन अप करने के लिए Sign in With Apple यूज किया जाता है। Sing in With Apple को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था और दावा किया गया था कि ये ज्यादा सिक्योर है और प्राइवेसी फोकस्ड है।

सिक्योरिटी डेवलपर भावुक जैन के मुताबिक Log in with Apple ऑथेन्टिकेशन सिस्टम में पाया गया ये बग ऐप के यूजर अकाउंट में बदलाव कर सकता था भले ही उनके पास वैध ऐपल आईडी हो या नहीं। इस स्थिति में ये बग अगर अटैकर के हाथ लगता तो यूजर्स का बड़ा नुकसान हो सकता था।

इसी तरह का लॉग इन ऑन्थिकेशन सिस्टम फेसबुक के पास भी है Log in With facebook और इसी तरह का सिस्टम गूगल के पास है Log in with google.चूंकि फेसबुक और गूगल अपने इन लॉग इन ऑथेन्टिकेशन सिस्टम में ज्यादा डेटा मांगते हैं, इसलिए ऐपल के इस लॉग इन ऑथेन्टिकेशन सिस्टम को प्राइवेसी के लिहाज से बेहतर माना जाता था।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

सुरक्षा के लिए खतरा बना TikTok, भारत के बाद अब इस देश में हो सकता है बैन

नई दिल्ली: चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

TikTok के भारत में बैन होने पर कंपनी को होगा इतने अरबों का नुकसान

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला चीन का…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

मेड इन इंडिया: पहला सोशल मीडिया App Elyments हुआ लॉन्च, जानें इसकी खासियत

चीनी ऐप्स के बैन होने के बाद भारत में…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group