Breaking News

फडणवीस सरकार का विस्तार, 13 नए मंत्रियों ने ली शपथ

Posted on: 16 Jun 2019 12:03 by Pawan Yadav
फडणवीस सरकार का विस्तार, 13 नए मंत्रियों ने ली शपथ

महाराष्ट्र में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। सरकार में आठ नए मंत्रियों को शामिल किया गया है, जबकि पांच पुराने मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा। कैबिनेट विस्तार में आठ कैबिनेट और पांच राज्य मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा में 17 जून से मानसून सत्र शुरू होने वाला है।

इससे पहले मंत्रिमंडल का विस्तार विपक्ष पर दबाव बनाने की कोशिश की जाएगी। राज्य में चार महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह इस विस्तार को अपनी सहमति पहले ही दे चुके हैं।

मंत्रिमंडल में भाजपा के 6 नेताओं को स्थान दिया गया है। इनमें राधाकृष्ण विखे पाटिल, आशीष शेलार, संजय कूटे, सुरेश खाड़े, अनिल बोंडे, अशोक उइके शामिल हैं। साथ ही शिवसेना के दो नेता जयदत्त क्षीरसागर, तानाजी सावंत को कैबिनेट में जगह दी गई है। वहीं योगेश सागर (भाजपा), अविनाश महातेकर (आरपीआई), संजय भेगड़े (भाजपा), परिणय फुके (भाजपा), अतुल सावे (भाजपा) ने महाराष्ट्र कैबिनेट में राज्यमंत्री पद की शपथ ली।

इधर, भाजपा और शिवसेना की तकरार के बीच सरकार में शिवसेना के दो नेताओं को मंत्री बनाया गया है। शिवसेना पहले ही केंद्र की मोदी सरकार में कैबिनेट के पुराने पद से मिलने से नाराज है और डिप्टी स्पीकर पद की डिमांड कर रही है, जो भाजपा को मंजूर नहीं है। अब इसी साल होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर दोनों पार्टियों में खींचतान बढ़ गई है।

शिवसेना महाराष्ट्र सरकार में ढाई-ढाई साल के लिए दोनों के सीएम के फाॅर्मूले को अपनाने पर अड़ी है। ऐसे में भाजपा शिवसेना की मांग को ठुकराते हुए राज्य में अकेले चुनाव लड़ सकती है और इस पर पदाधिकारियों द्वारा विचार भी किया जा रहा है। इतना ही नहीं, शिवसेना गठबंधन के तहत राज्य में आधी सीटें मांग रही है, जो भाजपा देने को तैयार नहीं है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com