कुछ समय तक दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk ) ने एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जिसे जानकर हर कोई हैरान है। Elon Musk ने पिछले साल 44 अरब अमेरिकी डॉलर में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण किया था। उस समय वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। हालांकि, उनके द्वारा ट्विटर अधिग्रहण के बाद बिजनेस टाइकून की संपत्ति में जोरदार गिरावट आई। उन्हें 200 अरब अमेरिकी डॉलर का भारी नुकसान हुआ।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रहे मस्क

इस भारी नुकसान के बाद ही वे इतनी बड़ी राशि खोने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति बन गए हैं। अब इतिहास में सबसे ज्यादा पैसे खोने के वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) को तोड़ने के लिए उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त हुई है। दरअसल, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) ने शुक्रवार को फोर्ब्स के अनुमान का हवाला देते हुए कहा कि मस्क को नवंबर, 2021 से अब तक लगभग 182 बिलियन डॉलर (लगभग 15,000 अरब रुपये) का नुकसान हुआ है।

इस बड़ी संस्था का मालिक बना दुनिया का सबसे आमिर व्यक्ति

कुछ अन्य स्रोतों से संकेत मिलता है कि मस्क को हुए नुकसान का आंकड़ा 200 बिलियन डॉलर (16,300 अरब रुपये) के करीब है। टेस्ला के खराब प्रदर्शन के कारण मस्क की कुल संपत्ति नवंबर, 2021 में 320 बिलियन डॉलर (लगभग 26,000 अरब रुपये) से गिरकर जनवरी, 2023 तक 137 बिलियन डॉलर (लगभग 10,000 अरब रुपये) हो गई है। संपत्ति में इतनी बड़ी गिरावट के बाद मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अब लुई वुइटन मोएट हेनेसी के संस्थापक बर्नार्ड अर्नोल्ट हैं, जिनकी अनुमानित संपत्ति 190 बिलियन डॉलर (लगभग 15,500 अरब रुपये) है।

Also Read : गृहमंत्री शाह ने लाल किले से दिया भाषण, बोले- “जो इतिहास से नहीं सीखते, वो महान देश की रचना नहीं करते”

किस वजह से हुआ Elon Musk को इतना भारी नुकसान

आपको बता दें एलन मस्क इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के मालिक हैं। साल 2022 में मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए टेस्ला के शेयर बेचे थे। पिछले साल टेस्ला के शेयरों (Tesla stocks) में गिरावट दर्ज होनी शुरू हुई और 2022 में ही इसकी सबसे बड़ी वार्षिक गिरावट दर्ज की गई। मस्क ने अप्रैल और अगस्त 2022 में 15.4 अरब डॉलर के टेस्ला शेयर बेचे। उस समय उन्होंने कहा था कि आगे इस तरह की बिक्री की योजना नहीं है। हालांकि, नवंबर 2022 में मस्क ने लगभग 4 अरब डॉलर के 19.5 मिलियन टेस्ला शेयर बेचे।