भूने चने खाने से सेहत को काफी फायदा होता है लेकिन जब इनके साथ गुड़ का भी सेवन करें तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। गुड़ और चने दोनों ही खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। चने और गुड़ को देसी स्नेक्स भी कहा जाता है। चने और गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन प्रोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं

बढ़ता है खून

गुड़ खाने से खून बढ़ता है और चना स्टैमिना बढ़ता है अगर आपने गुड़ और चना साथ में खाना चालू कर दिया तो रोग आपसे कोसों दूर चले जायेगे, ठंड में गुड़ और चना साथ में खाने के फायदे और बढ़ जाते है यह आपको सर्दी से भी बचायेगा.रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाला रोग एनीमिया अधिकांशत: महिलाओं में देखने को मिलता है। खास तौर से आयरन की कमी के कारण यह समस्या सामने आती है, जिसमें थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है। ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें लेने की सलाह दी जाती है, ताकि हीमोग्लोबिन का स्तर कम न हो।

कब्ज से मिलता है छुटकारा

खाली समय में गुड़ और चने जैसा स्वाद का कांबिनेशन और कहीं नहीं मिलता। कई बार कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी लोग गुड़ और चने खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन सभी के अलावा एनीमिया से बचने में भी गुड़ और चना बेहद फायदेमंद है। गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप इस घरेलू नुस्खे की मदद ले सकते हैं. गुड़ का सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती गुड़ का सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती।

आयरन की मात्रा से हैं भरपूर

गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए यह बेहद मददगार साबित होता है. गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन होता है और भुने हुए चने में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी सही मात्रा में पाया जाता है. इस तरह से गुड़ और चने को मिलाकर खाने से आवश्यक तत्वों की कमी पूरी होती है, जो एनीमिया रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं.