Earthquake : जापान के बाद हिली ईरान की धरती, देश में दशहत का माहौल

Earthquake : दक्षिणी ईरान (Southern Iran) में आज सुबह सुबह तेज भूकंप के झटकों से धरती हिल गई। आज जो भूकंप आया है इतनी तीव्रता 6 रिक्टर स्केल मापी गई है।

BREAKING
earthquake

Earthquake : दक्षिणी ईरान (Southern Iran) में आज सुबह सुबह तेज भूकंप के झटकों से धरती हिल गई। आज जो भूकंप आया है इतनी तीव्रता 6 रिक्टर स्केल मापी गई है। बताया जा रहा है कि इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई तक था। हालांकि ईरान में अभी तक किसी के भी जानमाल की हानि नहीं हुई है। बता दे, कल रात जापान में भूकंप (Japan Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। वो भी बहुत तेज आया था। इसकी तीव्रता 7.1 मापी गई है।

जानकारी के मुताबिक. जापान में 7.1 तीव्रता के भूकंप आने से 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई। साथ ही 2 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है। बता दे, ये भूकंप का केंद्र टोक्‍यो से 297 किमी दूर था। भूकंप के यह झटके बेहद तेज थे। इसको लेकर टोक्‍यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी द्वारा बताया गया है कि जापान में आए इस भूकंप के कारण देश के करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई। साथ ही सुनामी का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। 11 साल बाद यहां सुनामी का माहौल बन रहा है।

Must Read : Japan Earthquake: 7.1 तीव्र भूकंप से हिली टोक्यो के पास की जमीन, सूनामी का अलर्ट जारी

गौरतलब है कि भूकंप फुकुशिमा क्षेत्र के तट पर 60 किलोमीटर की गहराई पर आया हुआ था। साथ ही वहां के समय अनुसार यह भूकंप रात 11:36 बजे आया। भूकंप के तुरंत बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों के लिए एक मीटर की सुनामी लहरों के लिए चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले 22 जनवरी को जापान के दक्षिणपश्चिमी और पश्चिमी क्षेत्र में आए भीषण भूकंप आया था।

इस भूकंप में 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस बात की जानकारी रूस की वेबसाइट स्पूतनिक ने स्थानीय मीडिया के हवाले से दी थी। वहीं जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (Japan Meteorological Agency) ने बताया था कि, भूकंप क्यूशू द्वीप के पास एक बजे के बाद आया, जिसका केंद्र 40 किलोमीटर (24.8 मील) की गहराई पर आया हुआ था।