इन 4 एक्‍सरसाइज को करने से हो सकते है स्लिम, जानिए कौन सी

आजकल हर महिला को स्लिम (Slim) रहना ही पसंद होता है, लेकिन वे अपने घर और बाहर कि जिम्‍मेदारियों में ही इतनी उलझी रहती है की अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती हैं।

आजकल हर महिला को स्लिम (Slim) रहना ही पसंद होता है, लेकिन वे अपने घर और बाहर कि जिम्‍मेदारियों में ही इतनी उलझी रहती है की अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती हैं। महिलाओं के पास न जिम (Gym) जाने का टाइम (Time) होता है और ना ही वॉक (Walk) पर जाने का टाइम होता है। चलिए हम आपको ऐसी एक्‍सरसाइज (Excercise) के बारे में बताएंगे जो आप घर पर बैठे आसानी से कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज को करके आप बहुत जल्द ही स्लिम हो सकती हैं। इससे आप अपने शरीर की चर्बी को कम कर सकती हैं।

Also Read – साबूदाना का सेवन सेहत के लिए सही रहता है या नहीं? जाने इसकी ख़ास बातें

प्‍लैंक पुश बैक एक्‍सरसाइज –

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर लेट जाइए, फिर आप अपने पैरों के पंजों और कोहनी के सहारे अपने शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं। आपके हाथ कंधों के बराबर नीचे और कंधो की चौड़ाई में होने चाहिए। इसे प्‍लैंक पुश बैक एक्‍सरसाइज कहते है।

how many planks a day to see results: know how many minutes you should hold  plank average plank time - Plank exercise: प्लैंक करते ही तुरंत पेट जाता है  अंदर, जानें कितने

लंजेस बैलेंस एक्‍सरसाइज –

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको अपने घुटनों को आगे और पीछे की साइड 90-डिग्री में मोड़ना है। आपका सामने वाला पैर जमीन पर रखें और अपनी एड़ी को पीठ की ओर ऊपर ले जाएं। सामने के पैर की एड़ी को धक्का देकर पैर को सीधा करें। अपने दूसरे पैर को तब तक उठा कर रखें जबतक की आपके हिप्स और घुटने 90-डिग्री तक ना हो जाएं। कुछ सेकंड तक रुकने के बाद फिर अपनी पोजीशन पर आ जाएं।

Benefits of Lunges: Bette | FS Fitness Gym (08048126455) in Hyderabad, India

स्‍कावट्स टिवस्‍ट्स एक्‍सरसाइज –

अपने दोनों पैरों को हिप की चौड़ाई की दूरी तक अलग रखें। जब तक आपकी थाइज फर्श के समान तक ना आ जाए तब तक स्क्वाट में ही रहें और अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ही रखें। फिर ऊपर आके अपने दाएं पैर को घुटने से मोड़िए और बाएं कोहनी तक लाए। ऐसा सेम दूसरी तरफ से भी करें।

Pin on Health • स्वास्थ्य

इंच वर्म+माउंटेन क्‍लाइंबर एक्‍सरसाइज –

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाइए। इसके बाद अपनी भुजाओं जमीन की तरफ ले जाए और अपने हाथों को अपने पैरों से दूर ले जाइए फिर इंचवर्म की तरह रेंगते हुए प्‍लैंक पोजीशन में आ जाएं। इसके बाद आप माउंटेन क्‍लाइंबर एक्‍सरसाइज करिए। फिर वापिस वैसे ही इंचवर्म की तरह रेंगते हुए अपनी पोजीशन में आ जाएं।

mountain plank exercise > OFF-62%

इन्हीं 4 एक्‍सरसाइज को अगर आप करती रहेंगी तो जल्द ही स्लिम हो जाएंगी।

Also Read – Heat Wave: अप्रैल की शुरुआत में ही गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, अलगे 7 दिन और तपेगी धरती