Homeजरा हटकेक्या आपको भी लगता है पैसे कागज के होते हैं? अगर लगता...

क्या आपको भी लगता है पैसे कागज के होते हैं? अगर लगता हैं, तो इसे पढ़कर, आपके होश उड़ने वाले हैं।

पैसा आजकल क्या कुछ नहीं हैं? अगर आपके पास पैसे हैं तो सब आपको जानते हैं, और अगर नहीं हैं तो भिखारी भी आपको पहचानने से मना कर सकता हैं।

पैसा आजकल क्या कुछ नहीं हैं? अगर आपके पास पैसे हैं तो सब आपको जानते हैं, और अगर नहीं हैं तो भिखारी भी आपको पहचानने से मना कर सकता हैं। पैसे से आजकल हर चीज खरीदी जा सकती हैं, यानी पैसा हैं तो सब कुछ हैं। अगर दुनिया में किसी को शोहरत, सम्मान और इज्जत दी जाती हैं तो उसके पीछे कहीं ना कहीं पैसों का सबसे बड़ा हाथ रहता हैं।

लेकिन जब पैसा इतना सब कुछ हैं तो क्या आप पैसों के बारे में इतना भी नहीं जानते कि पैसे बनते किससे हैं? तो आज हम बताएंगे आपको कि पैसे किस चीज से बनाये जाते हैं। जो हमारे जीवन का इतना बड़ा हिस्सा हैं।

जब पैसों का जिक्र आता हैं तो हमारे दिमाग में यही आता हैं कि ये तो कागज के बनाये जाते होंगे, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पैसों को बनाने में जरा से कागज़ का भी इस्तेमाल नहीं होता हैं। क्योकिं कागज ज्यादा टिकाऊ और दमदार नहीं होते हैं। इसीलिए तो आपकी जेब में रखे हुए नोट पानी में भीग जाने के बाद भी खराब नहीं होते, क्योकिं वे कागज नहीं बल्कि एक ऐसी चीज के बने होते हैं जिसपर इसका कोई असर नहीं पड़ता हैं।

तो आखिर बनते किस चीज से हैं पैसे?(So after all, what is money made of?)

इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान हैं और इस जवाब को पढ़ने के बाद आप भी सोचेंगे कि इतनी छोटी सी बात हम कैसे नहीं जानते हैं? तो हमने आपको ये तो बता दिया कि पैसों को बनाने में कागज़ का बिलकुल इस्तेमाल नहीं होता क्योकिं कागज़ ज्यादा टिकाऊ नहीं होते हैं, इसीलिए पैसों को ज्यादा टिकाऊ और मजबूत बनाने के लिए कागज़ की बजाय कपास का इस्तेमाल किया जाता हैं।

must read: 7th Pay Commission: चौंक जाएंगे आप कर्मचारियों की बढ़ने वाली सैलेरी देखकर, पूरा गणित यहां देखें

आपको बता दे कि कागज के नोट की तुलना में कपास के नोट ज्यादा टिकाऊ और मजबूत होते हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं, दुनिया के ओर कई देशों में नोट बनाने के लिए कपास का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। नोट बनाने में कपास के इस्तेमाल होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह कपास के रेशे में लेनिन नाम के एक फाइबर को माना जाता हैं। साथ ही नोटों को ज्यादा टिकाऊ बनाने के लिए कपास के साथ साथ आधेसिवेस सोलुशन तथा गैटलिन का प्रयोग भी किया जाता हैं।

अगर ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular