पितृ पक्ष में जरूर करें ये काम, दूर होगी आर्थिक तंगी

0
shradh paksh

हिन्दू धर्म में पितरों की आत्मा शुद्धी के लिए तर्पण किया जाता हैं। पितृ पक्ष में घर के पितरों के लिए उपाय किए जाते हैं। कुछ लोगों की कुंडली में पितृदोष का योग बनता है। जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष है, उनके जीवन में संतान से जुड़ी परेशानियां बनी रहती हैं। इसके अलावा घर में पैसों की तंगी और बीमारियां भी बनी रहती हैं। इस साल पितृ पक्ष पर्व की 13 सितंबर से 28 सितंबर तक रहने वाला हैं।

ज्योतिष शास्त्र में कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें श्राद्ध पक्ष में करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटकारा भी मिलता हैं साथ ही हमारे पितरों का आशीर्वाद भी हमेशा हम पर बना रहता हैं।

1- पितृ पक्ष के दौरान रोजाना सुबह और शाम को जब भी घर पर रोटी बने पहली रोटी गाय के लिए निकालकर अलग कर देना चाहिए। श्राद्ध पक्ष में एक रोटी गाय को और एक रोटी कुत्ते को खिलाने से पितृदोषों से मुक्ति मिलती हैं।

2- वैसे तो हर महीने की अमावस्या तिथि पर गंगा स्नान और पितर देवों के लिए तर्पण, श्राद्ध और धूप-ध्यान करना चाहिए लेकिन पितर पक्ष में यह काम जरूर करना चाहिए। इससे हमारे पितरो का आशीर्वाद हम पर बना रहता हैं।

3- पितृ पक्ष के दौरान रोजाना पीपल के पेड़ पर कच्चे दूध के साथ जल मिलाकर चढ़ाना चाहिए। इससे पितरों का आशीर्वाद मिलता है और पितृदोषों से मुक्ति भी।

4- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्राद्ध पक्ष में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और इस दौरान घर में गीता का पाठ भी नियमित रूप से करना चाहिए।

5- माना जाता हैं कि पितृपक्ष में पितर किसी ना किसी रूप में इस धरती पर आते हैं। ऐसे में हर दिन, विशेषकर अमावस्या पर कौओं को खाना खिलाने के लिए घर की छत पर भोजन के छोटे-छोटे टुकड़े करके फैला देना चाहिए। इससे पितृ प्रसन्न होते हैं और हमे अच्छे आशीर्वाद देते हैं।