आधुनिक युग में हम सभी चाहते है कि हमारे घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहे, घर का वातावरण स्वर्ग की तरह सकारात्मक उर्जा और प्रेम एवं एक दूसरे के सहयोग से भरा पूरा हो। जिसके लिए हम दिन रात मेहनत भी करते रहते है। लेकिन इन सबके वाबजूद हम वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिससे हमारे घर की सुख शांति और खुशियां चली जाती है।

वहीं अगर बात करें शास्त्रों में और हमारे पूर्वजों ने घर को मंदिर की संज्ञा देते हुए कहा हैं कि जिस घर में परिवार के सभी लोग आपसी तालमेल से रहते हैं उस घर में सदैव सुख शांति बनी रहती हैं, कभी की किसी बुरी नजर नहीं लगती। लेकिन वहीं घर-परिवार का वातावरण अनुकूल नहीं हो, तब वह प्रत्येक सदस्य के जीवन को प्रभावित करता है। अगर किसी के घर में किसी कारण से सुख शांति नहीं है, नीचे दिए गए छोटे लेकिन रामबाण घरेलु उपायों को आजमा कर आप हमेंशा के लिए अपने घर में सुख-शांति बनाए रख सकते हैं।

सूर्यास्त के समय घर को प्रकाशित करें

सूर्यास्त ऐसा समय होता है जब यह माना जाता है कि घर में माता लक्ष्मी का आगमन हो रहा है। इसलिए इस समय घर में किसी भी स्थान में अँधेरा नहीं होना चाहिए। सूर्यास्त के समय घर की सारी बत्तियां जला देनी चाहिए, जिससे पूरा घर प्रकाशमय हो सके। पूजा स्थान के बाद सर्वप्रथम घर के रसोई की बत्ती जला देनी चाहिए क्योंकि हिन्दू धर्म के अनुसार घर की रसोई को घर का दूसरा मंदिर माना जाता है और घर को प्रकाशमय करने से घर में सुख समृद्धि आती है।

पूर्वजों की तस्वीर को करें नमन

सूर्यास्त के समय या संध्याकाळ से समय अपने घर के मृत पूर्वजों की तस्वीर को जरूर नमन करना चाहिए और हो सके तो उनकी तस्वीर के सामने भी एक दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करें। ऐसा करने से घर के बुजुर्गों की कृपा हमेशा बानी रहती है और उनके आशीर्वाद से घर में किसी तरह का कोई कष्ट नहीं आता है।

सूर्यास्त के समय गलती से भी ना सोये

यदि आप किसी कारण वश सूर्यास्त के समय सो रहे हैं तो हर हाल में सूर्यास्त के समय उठकर बैठ जाएं। आपको सूर्यास्त के समय बिस्तर छोड़ देना चाहिए। मान्यता है कि सूर्यास्त के समय बिस्तर पर सोने से घर में रोग-दोष और दरिद्रता का वास होता है।

Also Read : Social Media Viral : दूल्हे के घरवालों ने नहीं भेजा लहंगा महंगा, दुल्हन ने शादी से किया इंकार

घर आते समय कभी खाली हाथ न आएं

यदि आप सूर्यास्त के समय कहीं बाहर से घर लौट रहे हैं तो हमेशा ध्यान में रखें कि आपको कभी भी खाली हाथ नहीं लौटना है। हमेशा कुछ न कुछ लेकर ही घर में प्रवेश करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि आपके सम्पूर्ण परिवार में बनी रहती है।