आईएमए एवं सेंट्रल लैब इंदौर का खुलासा: हर तीसरे व्यक्ति को जीवनशैली संबंधी बीमारियां, लगाएंगे जांच शिविर

IMA Central Lab Indore
IMA Central Lab Indore

आईएमए इंदौर एवं सेंट्रल लैब इंदौर(IMA Central Lab Indore) के पायलेट प्रोजेक्ट के तहत जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं। जाँच में बताया गया कि इंदौर शहर के हर तीसरे व्यक्ति को जीवनशैली संबंधी बीमारियां हैं, जिनमे 54 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं लगभग 13,495 वयस्कों की जांच के बाद ये खुलासा हुआ हैं।

डॉ संजय लोंढे ने कहा कि भारत मे 30% लोगो को विभिन्न बीमारियां होती है, उन्हें खुद नहीं पता होता। 40 वर्ष की उम्र के बाद साल में एक बार डॉक्टर की सलाह से जांचे करवाये। अनियमित जीवनशैली, खानपान, व्यायाम बीमारी के मुख्य कारण है।

must read: तीसरी लहर में ब्लैक फंगस का पहला मामला, इंदौर में हुआ ऑपरेशन

इसलिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन इंदौर(Indian Medical Association Indore) एवं सेंट्रल लैब इंदौर(Central Lab Indore) द्वारा 1 लाख से अधिक आमजन की बीमारियों का जल्द पता लगाने और उन्हें होने दुष्परिणाम रोकने के उद्देश्य से 1500 रु.से अधिक में होने वाली गंभीर बीमारियों की निम्न रक्त जाँचे महज 100 रु में की जायेगी-

1)Blood Sugar डायबिटीज के लिए
2) S.Cholesterol कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के लिए
3) Creatinine किडनी के लिये
4)G.F.R.किडनी के लिए
5) SGPT लीवर के लिए
6) Protein,Albumin, Globulin -A/G Ratio इम्युनिटी की जांच के लिये

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रेड क्रॉस सोसाइटी एवं इंदौर नगर निगम के सहयोग से स्वच्छ इंदौर के बाद स्वस्थ इंदौर अभियान एक अनूठी पहल हैं जिसमें सेंट्रल लैब द्वारा COBAS 8000 (ROCHE) MOST ADVANCED INSTRUMENT द्वारा जांचें होंगी और रिपोर्ट्स का QR code Highest Security feature होगा।

must read: Pension: EPFO आपको पेंशन में देगा बड़ा फायदा, मिलेंगे 8517 रुपए

इस संदर्भ में डॉ विनीता कोठारी का कहना हैं कि शहर में 1 लाख लोगों की जांच का लक्ष्य है। ब्लड शुगर, क्रीएटिनिन, कोलेस्ट्रॉल,एसजीओटी, एसजीपीटी, प्रोटीन एल्ब्युमिन की जांचे डायबिटीज, हृदय रोग, लीवर, किडनी, इम्युनिटी के लिए केवल 100 रु में होगी। साथ ही उन्होंने सभी सामाजिक संस्थाओं, संगठनों से वृहद शिविर लगाने का निवेदन किया है।