नए साल में जरूर आजमाएं ये उपाय, सालभर नहीं होगी पैसों की कमी

0

कई लोगों के लिए बीता साल आर्थिक दृष्टि से बूरा गया होगा, ऐसे में यदि वास्तु शास्त्र में कई उपाय दे रखे है जिन्हें आजमाने से आपको पैसों की किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। घर का खराब वास्तु आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकता है। वास्तुशास्त्र में कुछ बेहद आसान और कारगर उपाय बताए गए हैं जिनसे सकारात्मक उर्जा को बढ़ाकर आप घर में सुख-समृद्धि और आनंद ला सकते हैं। आइए जानते है किन उपायों को आजमाने से घर की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते है।

1- भारतीय संस्कृति में स्वस्तिक का विशेष महत्व प्राप्त है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेन गेट के ऊपर सिंदूर से स्वास्तिक चिन्ह बनाएं। यह चिन्ह नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा होना चाहिए। ऐसा करने से सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि होती है, साथ ही रोग, शोक में कमी आती है।

2- घर के सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर करने के लिए मेन गेट पर एक ओर केले का वृक्ष और दूसरी ओर तुलसी का पौधा गमले में लगा दें। ऐसा करने से घर में ना सिर्फ वास्तु दोष से मुक्ति मिल जाएगी बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और घर के सदस्यों की तरक्की भी होगी।

3- अगर प्लाट खरीद बहुत दिन हो गए हैं और उस पर मकान बनने में का योग नहीं बन पा रहा है तो उस प्लाट में अनार का पौधा पुष्य नक्षत्र में लगा दें। ऐसा करने से जल्द मकान बनने का योग बन जाएगा।

4- घर में कभी भी टूटे बर्तन या खाट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। टूटे-फूटे और बेकार बर्तन घर में जगह घेरते हैं, साथ ही इनमें खाना परोसने से गरीबी बढ़ती है और वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है। साथ ही टूटी खाट रखने से घन की हानि होती है।