रुमाल देख IAS इंटरव्यू में पूछा ऐसा सवाल, कैंडिडेट के जवाब ने की बोलती बंद

परीक्षा के बाद इंटरव्यू की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के पूर्व चेयरमैन और पूर्व आईएस अफसर दीपक गुप्ता ने एक किताब लिखी है। इस किताब में UPSC की तयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए काफी सारे गुरु मंत्र है।

0
131
Interview

नई दिल्ली: UPSC की परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स रात-दिन मेहनत करते हैं। परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू के लिए भी बहुत तैयारी करते है। परीक्षा के बाद इंटरव्यू की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के पूर्व चेयरमैन और पूर्व आईएस अफसर दीपक गुप्ता ने एक किताब लिखी है। इस किताब में UPSC की तयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए काफी सारे गुरु मंत्र है।

दीपक गुप्ता ने अपनी किताब “The Steel Frame A History of the IAS” में बताया कि इंटरव्यू के समय कैंडिडेट का प्रेसेंस ऑफ़ माइंड कमाल का होना चाहिए। इंटरव्यू के समय किसी भी स्थिति में आपसे किसी भी तरह का सवाल पूछा जा सकता है।

एक उदाहरण देते हुए दीपक गुप्ता ने बताया कि एक बार एक कैंडिडेट इंटरव्यू देने गया तो वह थोडा नर्वस था। ऐसे में उसने अपना पसीना पोछने के लिए रूमाल से मुंह पोंछकर उसे अपनी जेब में रख लिया। इस दौरान उसी समय इंटरव्यू बोर्ड के चेयरमैन ने उंगली से इशारा करते हुए कहा – What is ‘That’ मिस्टर।

इस पर कैंडिडेट ने बड़ी चतुरान जवाब देते हुए कहा ‘That Sir … is a demonstrative pronoun” और झट से अपना रूमाल अंदर कर लिया। कैंडिडेट का जवाब सुनकर इंटरव्यू लेने वाला बोर्ड जान गया कि उम्मीदवार का प्रेजेंस ऑफ माइंड काफी बढ़िया है। दरअसल, That एक डेमोंस्ट्रेटिव प्रोनाउन (Demonstrative Pronoun) है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब इंटरव्यू क्व दौरान कैंडिडेट का प्रेसेंस ऑफ़ माइंड देखा गया हो। इससे पहले भी कई इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछे गए हैं जिसमें देखा जाता है कि उम्मीदवार कितनी चतुराई से उसका जवाब देते हैं। वहींUPSC इंटरव्यू में ISIS-सिगरेट पर सवाल पूछे जा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here