दीपक चाहर ने 6 विकेट लेकर बना डाले ये पांच रिकाॅर्ड, दिग्गज भी पीछे छूटे

0
105

नई दिल्ली। तीन टी-20 मैचों की सीरीज पर भारत ने बांग्लादेश को 30 रन से हराकर कब्जा कर लिया है। अंतिम मैच में बड़ा ही रोमांच देखने को मिला। इस मैच के हीरे भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर रहे। बांग्लादेश की आधी टीम को पैवेलियन लौटने में अहम भूमिका निभाई। दीपक चाहर के इस रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की बदौलत ही भारत को जीत मिली। ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन आॅफ दी सीरीज‘ बने दीपक चाहर ने एक मैच में पांच रिकाॅर्ड बनाए हैं। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 174 रन बनाए थे। लक्ष्य के जवाब में उतरी बांग्लादेश को 19.4 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश ने एक समय दो विकेट पर 110 रन बना लिए थे, उस वक्त उसे जीत के लिए 43 गेंदों में महज 65 रन बनाने थे। इसी बीच दीपक चाहर ने मोहम्मद मिथुन को आउट कर मैच में वापसी करा दी।

बांग्लादेश इस झटके से अंत तक नहीं उबर सका और 144 रन पर आउट हो गया. उसने अपने आखिरी 8 विकेट महज 24 रन बनाने में गंवा दिए। दीपक चाहर ने मैच में हैट्रिक समेत छह विकेट झटके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दीपक चाहर ने इस मैच में लगातार तीन विकेट लेकर हैट्रिक अपने नाम की। वे टी20 इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले क्रिकेटर हैं। वल्र्ड क्रिकेट की बात करें तो यह 12वां मौका है, जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक ली है। महिला क्रिकेट की बात करें तो भारत की एकता बिष्ट भी हैट्रिक ले चुकी हैं। वहीं दीपक चाहर ने सिर्फ सात रन देकर छह विकेट लिए है। यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड है।

दीपक ने श्रीलंका के अजंथा मेंडिस (4.0-2-8-6) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय क्रिकेटरों की बात करें तो दीपक चाहर से पहले बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल (4.0-1-16-6) के नाम था। वहीं दीपक चाहर टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में छह विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज है। ये दोनों गेंदबाज स्पिनर अजंथा मेंडिस और युजवेंद्र चहल हैं। मेंडिस यह कारनामा दो बार कर चुके हैं। दीपक ने सीरीज के तीन मैच में कुल 8 विकेट लिए, वे सीरीज के बेस्ट बॉलर रहे। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया। इस तरह वे बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में यह अवॉर्ड अपने नाम करने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here