आधार कार्ड में गलत हो गई है जन्मतिथि? इन दस्तावेजों के साथ आसानी से करें बदलाव

आधार कार्ड में आसानी से गलत डली हुई जन्मतिथि में बदलाव किया जा सकता है.

Aadhar Card: सरकारी गैर सरकारी सारे काम करने के दौरान बहुत से डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है. इन्ही में एक दस्तावेज आधार कार्ड भी है जो आजकल बहुत जरूरी हो गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) भारत के हर नागरिक को जारी करता है. इस कार्ड में नाम पता जन्म दिनांक के साथ बायोमेट्रिक जानकारी भी उपलब्ध होती है. कई बार कार्ड में कुछ गलतिया हो जाती हैं जिन्हे सुधारा जा सकता है. ऐसे ही अगर आपकी जन्मतिथि गलत है तो आप इसमें आसानी से बदलाव कर सकते हैं.

लगेंगे ये डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड में बदलाव के लिए पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट, यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, ट्रांसजेंडर आईडी, किसी गजेटेड ऑफिसर द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट, मेडी क्लेम सर्टिफिकेट, वीजा के दस्तावेज, पेंशन पेपर की आवश्यकता लगेगी.

Must Read- जानिए कौन बनेगा ‘शक्तिमान’? मुकेश खन्ना ने किया खुलासा

ये है नियम

अगर आपकी जन्मतिथि आधार कार्ड में गलत डली हुई है तो आप इसे बदलवा तो सकते हैं लेकिन याद रखें की इसमें 3 साल से ज्यादा का फर्क नहीं होना चाहिए.

ऐसे होगा बदलाव

अगर आप आधार कार्ड में डली जन्मतिथि में बदलाव करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा. बताए गए डाक्यूमेंट्स को अपने साथ जरूर ले जाएं. फॉर्म भरने के बाद मांगे गए दस्तावेज जमा कर दें.