देश के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी तो कई हिस्सों में आफत की बारिश देखने को मिल रही हैं , जिससे लोगों का जीना बेहाल हो गया हैं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में और भी सर्दी बढ़ने के आसार बने हुए हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, आगामी सप्ताह से ठंड और बढ़ने की आशंका बनी हुई है।

वहीं पूरे भारत में इन दिनों मौसम का हाल तेजी से परिवर्तित होता जा रहा है, जिसके चलते कहीं तापमान में गिरावट तो कहीं चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में इन दिनों तापमान में भारी मात्रा में गिरावट दर्ज की जा रही है। जिससे लोगों को कड़ाके की ठण्ड का सामना करना पड़ रहा है।

पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी होने से मैदानों में गिरते तापमान से लोगों की थरथराहट बंधी हुई है। दिल्ली में तो सुबह कोहरे के चलते हाईवे पर जगह-जगह जाम लग गया। जिससे आने जाने वालों को तकलीफों का सामना करना पड़ा। दक्षिणी भारत के कई राज्यों में इन दिनों गरज के साथ तेज तेज़ वर्षा भी देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश अलर्ट जारी कर दिया हैं.

यहां होगी कड़ाके की ठंड, छाएगा कोहरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के कई इलाकों में आने वाले दिनों में और भी सर्दी बढ़ने के आसार बने हुए हैं। , आईएमडी के अनुसार, आने वाले 24 घंटो में ठंड और बढ़ने की संभावना बनी हुई है। जिसमे हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के पश्चिमी भाग और उत्तरी राजस्थान में 1-2 स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बनी होने की आशंका जताई गई हैं. वहीं उत्तर भारत के यूपी, पंजाब, हरियाणा, और हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में घना कोहरा छाया रहने की आशा भी जताई गई हैं.

Also Read – HDFC ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें

इन इलाकों में होगी गरज के साथ तेज़ बारिश

आईएमडी के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में अंडमान -निकोबार के दक्षिणी हिस्सों में एक या दो बार साधारण से मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती हैं। तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर भी हलकी बारिश होने की आशंका जताई जा रही हैं. रायलसीमा दक्षिण कर्णाटक ,तमिलनाडु के अंदरूनी भागो और केरल के कुछ इलाकों में गरज के साथ तेज़ बारिश की उम्मीद बानी हुई हैं वही मौसम विभाग ने इन इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।