इंदौर कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा इंदौर में आयोजित “एमपी क्राफ्ट्स आर्ट फ्रॉम द हार्ट” का आज समापन हो गया। यह तीन दिन तक चला। कार्यक्रम के आखिरी दिन क्राफ्ट टॉक का आयोजन हुआ। इसमें दिग्गज कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए और अपने विचार साझा किए। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा प्रदेश के हथकरघा एवं हस्तशिल्प को बढ़ावा देने और बुनकरों, कारीगरों को एक नया प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इंदौर के शेरेटन ग्रैंड पैलेस में एमपी क्राफ्ट्स आर्ट फ्रॉम द हार्ट” का आयोजन किया गया।

यह 6 से 8 अक्टूबर तक चला। फैशन शो से लेकर कई कार्यक्रम हुए। 8 अक्टूबर को क्राफ्ट टॉक में दिग्गज कंपनियों के प्रतिनिधि सहित कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनु श्रीवास्तव और हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम मध्यप्रदेश की आयुक्त श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव भी शामिल हुई। इस दौरान प्रमुख सचिव श्री मनु श्रीवास्तव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि बुनकरों, कारीगरों, शिल्पियों और व्यापारियों के बीच साझा मंच तैयार हो सके। सरकार की नीतियों में नवाचार को स्थान दिलाने के लिए संवाद का होना बेहद जरूरी है। नए आइडियाज़ के साथ कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग आगे बढ़ने को तैयार है। जिसके चलते आज यह क्राफ्ट टॉक आयोजित की जा रही है।

आयुक्त हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम मध्यप्रदेश श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभागीय संरचना, राज्य एवं केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और विभागीय गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। खादी में सौर ऊर्जा के उपयोग को लेकर प्रतिनिधियों ने सरकार के प्रयास की सराहना क्राफ्ट टॉक में आए टेक्सटाइल क्षेत्र के दिग्गजों ने विभागीय अधिकारियों एवं कारीगरों से सीधे संवाद किया।

रिलायंस ग्रुप से आए श्री प्रबल ने गुणवत्ता और कीमत को लेकर सुझाव दिए। लालटेन कंपनी से आए श्री अल्बर्ट ने कहा की सप्लाई चैन स्ट्रक्चर को और मजबूत बनाये जाने की दिशा में कार्य किया जा सकता है। पंजा दरी के कारीगर श्री छोटे लाल ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा समय समय पर व्यापार के लिए मंच प्रदान किये जा रहें है। ग्रीनवेयर कम्पनी से श्री अभिषेक पाठक ने खादी में सौर ऊर्जा के उपयोग को लेकर सरकार की सराहना की और कहा की वे इस क्षेत्र में निवेश करने को इच्छुक है।

नादना, जरी जरदोजी, बाग प्रिंट आदि क्षेत्रों में कार्य करने वाले कारीगरों ने क्राफ्ट टॉक में हिस्सा लेते हुए अपने विचार साझा किये। क्राफ्ट टॉक में उपस्थित कोटक महिंद्रा बैंक से आये रीजनल वाइज प्रेसिडेंट श्री अनुभव दुबे ने बैंकिंग क्षेत्र में आने वाली समस्याओं को लेकर समाधान पर चर्चा की। क्राफ्ट टॉक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों द्वारा सभी के सवालों के उत्तर दिए गए।

अंत में प्रमुख सचिव श्री श्रीवास्तव ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा की कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग कारीगरों की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विजन को साकार करने के लिए नवीन सुझावों का विभाग द्वारा स्वागत किया जाता रहा है।
इन कंपनियों के दिग्गज हुए शामिल

अभिषेक पाठक, ग्रीनवेयर कम्पनी, अल्बर्ट, लालटेन, अनंत, वैभव इंटरनेशनल, नितिन, ड्रेस फाल्क, संदीप, फैब्रिककलर, स्तुति, विन्यासा डिजाइन, आनंद चावलानी अजय आनंद एंटरप्राइज, रूपक खरे, अभिस्थम डिजाइन, नीतू सिंह रिलायंस अजिओ, प्रबल सिंह और प्राची, रिलायंस स्वदेश, नेहा सिंह, क्रिएट एंड डिजाइन, प्रकृति जैन, पिहरवा भोपाल सहित अन्य कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए।