COVID-19 Vaccination : बूस्टर डोज में इस्तेमाल होगी नेजल वैक्सीन, ट्रायल को मिली मंजूरी

COVID-19 Vaccination : कोरोना से बचाव के लिए लगातार वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभी इन दिनों 15 साल से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण भारत में शुरू कर दिया गया है।

COVID-19 Vaccination : कोरोना से बचाव के लिए लगातार वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभी इन दिनों 15 साल से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण भारत में शुरू कर दिया गया है। ऐसे में अब बूस्टर डोज भी लगाना जल्द शुर कर दिया जाएगा।

इसके लिए नेजल वैक्सीन की ट्रायल को मंजूरी भी मिल चुकी हैं। बताया जा रहा है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की समिति ने भारत बायोटिक को मंजूरी दी है। ऐसे में इस वैक्सीन का ट्रायल सफल होने के बाद ही बूस्टर डोज को नेजल वैक्सीन के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, आज बच्चों के टीकाकरण का तीसरा दिन है। ऐसे दूसरे दिन 37.5 लाख से अधिक बच्चों को टीकाकरण किया गया। वहीं गुजरात और मध्य प्रदेश 10 लाख से अधिक टीकाकरण के चलते अभी सबसे टॉप पर चल रहा है। वहीँ तीसरे नंबर पर आँध्रप्रदेश है। यहां करीब 9 लाख से ज्यादा बच्चों को टिका लगाया गया है।

बच्चों का टीकाकरण –

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली ने अपनी 18+ आबादी का 100 प्रतिशत पूरा कर लिया है। लेकिन अभी 15 साल से 18 साल तक के बच्चों के टीकाकरण को अभी तक गति नहीं मिल पा रही है।