भोपाल। भारत बायोटेक 26 जनवरी को भारत में अपनी तरह की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च करने जा रहा है। इस वैक्सीन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गयी है। एक तरफ जहाँ चीन में कोरोना के लगातार मामले बढ़ते जा रहे तो वहीं दूसरी ओर भारत जापान समेत कई देशों में भी महामारी के बढ़ने का खतरा बढ़ता जा रहा है।

भारत की पहली स्वदेशी इंट्रानेजल वैक्सीन

कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने 21 जनवरी, 2023 को भोपाल में कहा कि स्वदेशी वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक 26 जनवरी को भारत में अपनी तरह का पहला इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च करेगी। भोपाल में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, एला ने यह भी कहा कि मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग के लिए घरेलू टीका, लुम्पी-प्रोवाइंड, अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है।

Also Read : मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा : इंदौर से रामेश्वरम के लिए 400 बुजुर्गों का जत्था रवाना

जानें कितने रुपये होगी कीमत

बता दें भारत बायोटेक ने पिछले साल यह घोषणा की थी कि वह इंट्रानेजल वैक्सीन को सरकार द्वारा खरीद के लिए 325 रुपए प्रति शॉट और निजी वैक्सीन सेंटर्स के लिए 800 रुपए प्रति शॉट के हिसाब से बेचेगी।गौरतलब है कि भारत में शनिवार (21 जनवरी) को 131 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 1940 एक्टिव केस हैं।कोरोना के शुरुआती दौर से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।