Corona: स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, कोरोना-डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन

दुनियाभर में कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कहर लगातार तेज होता दिखाई दे रहा है. इसी बीच ओमिक्रॉन को लेकर हाल ही में हुई एक स्टडी ने चिंता और बढ़ा दी है. दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना और डेल्टा के मुकाबले 70 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है.

यह करीब 70 प्रतिशत लोगों को तेजी से संक्रमित कर सकता है. हालांकि इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि इससे बीमारी होने की बेहद कम संभावना है. स्टडी में पाया गया कि डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले नया ओमीक्रोन वेरिएंट इंसानी फेफड़ों में रेप्लीकेट करने में 10 गुना कम प्रभावी है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इससे होने वाली बीमारी अधिक गंभीर नहीं होगी।

दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं, भारत में इसका असर तेज होता दिखाई दे रहा है. जानकारी के अनुसार, एक बार फिर आज यानी शुक्रवार को ओमिक्रोन के 10 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस नए मामलों के मिलने के बाद अब दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है.

दिल्ली में लगातार नए मामलों में बढ़त के चलते चिंता काफी बढ़ गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुरुवार को दिल्ली में ओमिक्रोन के 14 मामले दर्ज किए गए हैं. दूसरी ओर गुरुवार को दिल्ली में कोरोना का विस्फोट हुआ है. यहां करीब 85 नए मामले सामने आए हैं, जोकि बीते चार महीनों में सबसे ज्यादा है. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है.