आज कल की भगदौड़ भरी दुनिया में इंसान अपनी सेहत पर कोई खास ध्यान नहीं दे पाता ऐसे में असमय भोजन जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन मोटापे के साथ ही कई बीमारियों को बढावा देता है मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. इस खबर के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स जिनकी मदद से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचेगा और साथ ही साथ आपका वजन भी जल्द से जल्द कम हो सकता है. अलसी पोषक तत्व से भरपूर और फाइबर युक्त होता है जिसको आप दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. चलिए जानते है अलसी के फायदों के बारे में.

फाइबर से भरपूर

अलसी फाइबर सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. जब भी आप फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं तो यह आपके लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. अगर आप वजन घटाने के लिए कैलोरी का कम सेवन कर रहे हैं तो यह खाने की आपकी इच्छा को दबाने में भी मदद कर सकता है. साथ साथ आप का पाचन तंत्र फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ से उत्तेजित होता है. अपने हाथों के माध्यम से भोजन को ट्रांसफर करने के लिए फाइबर खाना बेहद जरूरी होता है. यह ब्लड शुगर को भी संतुलित रखने में मदद करता है.

ओमेगा 3 फैटी एसिड 

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.जो की इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही साथ ऑटोइम्यून बीमारियों से लड़ने में भी यह हमें सहायता देते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है.

ऐसे उपयोग में लाये अलसी

सबसे पहले दो चम्मच अलसी को पैन में ड्राई रोस्ट करें और उसका पाउडर बना लीजिए. इसके बाद एक बार में 4 बड़े चम्मच लो फैट दही लें और उसमें अलसी बीज का पाउडर डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें ऊपर से हल्का सेंधा नमक डालें और फिर इसे अपनी मील के साथ खाएं.