MP के इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, होगी ओलावृष्टि, मौसम बदलेगा अपना मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट

Madhyapradesh: 30 जनवरी से MP के मौसम में बड़ा परिवर्तन हो सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 30 जनवरी से 5 फरवरी तक प्रदेश में वेदर शुष्क रहेगा। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर सोमवार को भी तेज वर्षा की संभावना है। मध्यप्रदेश में रविवार को मौसम क्लियर हुआ है। वहीं इसी के साथ दिन में धूप निकली थी। हालांकि, शाम होते ही तेज हवाएं चलने लगी थी। जिसके कारण से न्यूनतम टेंपरेचर में भारी गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 30 जनवरी को भी टेंपरेचर में खास बदलाव की संभावना है। कहीं-कहीं सामान्य से तेज़ बारिश की भी संभावना है।

वहीं, 30 जनवरी के पश्चात पांच फरवरी तक मध्यप्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने की भी आशंका है। इस बीच मौसम में बड़ा परिवर्तन आ सकता है। लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी। टेंपरेचर में कोई विशेष बदलाव नहीं होने वाला है। इसके साथ ही सोमवार को भी मध्यप्रदेश के कुछ भागों में सामान्य से मध्यम कोहरे की भी संभावना है।

Also Read – ‘बिना गारंटी’ के मोदी सरकार दे रही है बिजनेस लोन, ‘गरीब’ भी शुरू कर सकते है अपना व्यवसाय, जानें इस योजना की पूरी जानकारी

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, एक तेज़ पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आस-पड़ोस के हिस्सों पर बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम भारत में अरब सागर से मध्यप्रदेश के भागों में बंगाल की खाड़ी से उच्च नमी की आपूर्ति हो रही है। यह 30 जनवरी तक जारी रहेगी। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और इसके आस-पास औसत समुद्र तल से 1.5 किमी तक ऊपर बना हुआ है।

ऐसा रहेगा तापमान

जिसके प्रभाव में मध्यप्रदेश के टेंपरेचर में खास बदलाव नहीं होगा। मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं सामान्य वर्षा की आशंका है। दो फरवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। वहीं, 29 जनवरी पश्चिमी मध्यप्रदेश के ग्वालियर में दिन में साढ़े आठ बजे तक सबसे कम 7.6 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया है। इसके साथ ही खजुराहो 7.2 का सबसे कम न्यूनतम दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। नर्मदापुरम में 16.6 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया है।

वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को भी राजधानी भोपाल में ज्यादा बदलाव नहीं होने वाला है। सुबह का टेंपरेचर में 30 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहने की आशा है। इसके साथ ही न्यूनतम टेंपरेचर 15 डिग्री के आसपास रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा है कि कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं।

Also Read – हर बीमारी का अचूक उपाय है शहद का सेवन, जानें इसके गजब के फायदे

c0cc6d3c04dd3300787d17b1c1e0adfd