बेस्ट क्रेडिट स्कोर (Best Credit Score) से मिलेगा आपको सस्ता कर्ज, बस करना होगा ये काम, ऐसे करें अप्लाई

Best Credit Score: आपके लिए किसी भी प्रकार के ऋण के लिए कर्ज लेने वाले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्रेडिट स्कोर (Credit Score) ये निश्चित करने में सहायता करता है कि किसी व्यक्ति को होम लोन जारी किया जाएगा या नहीं। यदि किया जाए, तो उसे किस इंटरेस्ट रेट पर लोन दिया जाए। बैंक या कर्ज देने वाले दूसरे वित्तीय संस्थान लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर सबसे पहले देखते हैं। लोन जारी करने से पहले बैंक या दूसरे वित्तीय संस्थान कर्ज लेने वाले आदमी के क्रेडिट स्कोर से लोन Amount के संकटों का आकलन करते हैं। उसके बाद लोन पर इंटरेस्ट रेट निश्चित करने में भी क्रेडिट स्कोर का उपयोग किया जाता है।

क्या है क्रेडिट स्कोर?

पहली बार होम लोन लेने जा रहे हैं? ये 5 टॉप टिप्स आपके बहुत काम आएंगे | The Financial Express

क्रेडिट स्कोर (Credit Score) 3 डिजिट का एक नंबर है। जो किसी व्यक्ति के पूरे क्रेडिट हिस्ट्री के विवरण के विषय में बताया गया है। साफतौर पर क्रेडिट स्कोर की कीमत 300 से 900 के मध्य होता है। किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर वैल्यू उसके सभी क्रेडिट इतिहास के बल पर डिसाइड होता है। इसमें एक व्यक्ति द्वारा लिए गए सिक्योर और अनसिक्योर सभी प्रकार के उधार शामिल होते हैं।

Also Read – School Holidays in March : छात्रों के लिए खुशखबरी, मार्च में अब इतने दिनों तक रहेगा स्कूलों में अवकाश, देखें छुट्टी की पूरी लिस्ट…

क्रेडिट स्कोर का अधिक होना इस चीज को दर्शाता है कि जारी किए गए लोन के डिफॉल्ट होने का रिस्क यहां थोड़ा कम है। ऐसी कंडीशन में कर्ज के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति को वित्तीय संस्थानों द्वारा कम इंटरेस्ट रेट पर लोन जारी किए जा सकते हैं। वहीं क्रेडिट स्कोर कम होने की कंडीशन में लोन न जारी किए जाने की संभावना रहती है या ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर जारी की जा सकती है। ऐसे में लोन लेने वाले शख्स की मंथली किस्त मतलब EMI अधिक और काफी महंगी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ज्यादा आवश्यक है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखें क्योंकि इसकी वैल्यू लोन और उसके इंटरेस्ट रेट को काफी प्रभावित करती है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर कितना माना जाता है?

Cibil Score How To Improve Your Cibil Score Tips | CIBIL Score : इन बातों का ध्यान रखकर सुधार सकते हैं अपना CIBIL स्कोर, तो मिलेगा जल्दी सस्ता लोन

हमेशा खराब क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को लोन मंजूर कराने में सहायता की आवश्यकता होती है। क्रेडिट स्कोर 650 और उससे ज्यादा है तो ये लोन लेने में मददगार हो सकता है। वहीं यदि आपका स्कोर 750 से ऊपर है तो लोन आपको जल्दी मिल जाएगा। इस वैल्यू पर काम रेट पर लोन मिलने की अधिक संभावना होती है। कर्ज देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान उन ग्राहकों को वरीयता देते हैं जिनका क्रेडिट स्कोर ज्यादा होता है। इसके पीछे कारण भी साफ़ है- अच्छा क्रेडिट स्कोर बैंक या दूसरे कर्ज देने वाले संस्थानों को आश्वस्त करते है कि उनके अनुसार जारी किए गए लोन के डिफ़ॉल्ट होने की संभावना नहीं काफी कम है।

होम लोन लेने में कैसे मदद करता हैं क्रेडिट स्कोर?

सस्ते लोन के लिए हेल्दी क्रेडिट स्कोर जरूरी, जानिए कस तरह अपना CIBIL स्कोर करें मजबूत | How to improve your CIBIL score and do better credit score for cheaper and easy loans | TV9 Bharatvarsh

जब आप किसी बैंक के पास होम लोन (home loan) के लिए अप्लाई करते हैं तो क्रेडिट एजेंसियों से बैंक को आपके क्रेडिट का स्कोर प्राप्त होगा और फिर बैंक आपके मंथली आय, एंप्लायमेंट जैसे सभी जरूरी डिटेल के साथ पहले लिए गए कर्ज के चुकता करने का रिकार्ड चेक करते हैं। बैंक उन कर्ज लेने वाले व्यक्ति को वरीयता देते हैं जिनके क्रेडिट रिकार्ड साफ सुथरे होते हैं। इस प्रकार के मानक अपनाए जाने से वित्तीय संस्थाओं को रिस्क का जोखिम कम होता है, और डिफॉल्ट कस्टमर से बचने में सहायता मिलती है।

Credit Score बेस्ड होम लोन

होम लोन लेने में आ रही है परेशानी, तो इन 6 बातों को अपनाकर आसानी से मिलेगा कर्ज | Home Loan Eligibility; CIBIL Score To Check Affordability, What Is The Criteria To Get? All You Need To Know - Dainik Bhaskar

क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की महत्वता का अनुमान आप इस बात से लगा सकते है कि कुछ बैंक लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर के बल पर होम लोन पर ब्याज दर की पेशकश करते हैं। इसलिए, हाई क्रेडिट स्कोर (High Credit Score) वाले लोगों को मुहैया बैंक लोन ब्याज दरों के मुकाबले में सस्ते दरों पर उधार देने में वरीयता दी जाता है। यदि आपका भी क्रेडिट स्कोर ज्यादा है, तो आप सस्ते ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस कंडीशन में होम लोन पर लागू ब्याज खर्च को आप बचा पाते हैं। अच्छा क्रेडिट स्कोर पैसे बचाने में आपकी हेल्प कर सकता है।

क्रेडिट स्कोर की बुनियाद पर यहां कुछ बैंकों की तरफ से प्रस्तुत किए गए होम लोन और ब्याज दर का विवरण है। आप इन आकड़ों की तुलना करके अपने लिए सही होम लोन का चुनाव कर सकते हैं।

Also Read – Breaking : अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बनाई जांच कमेटी, SEBI को दिया ये आदेश

credit-score-based-home-loan-chart

नोट : इस सूची में शामिल सभी डेटा बैंक बाजार डॉट कॉम की वेबसाइट से लिया गया हैं। ये सभी आंकड़ें 7 फरवरी 2023 तक की संबंधित बैंकों की वेबसाइट से लिए गए हैं। यहां दर्ज ब्याज दर सांकेतिक है और वास्तविक स्थिति और बैंक के शर्तों के आधार पर होम पर ब्याज दर अलग हो सकते हैं।
c0cc6d3c04dd3300787d17b1c1e0adfd