Chandra Grahan 2021 : कल लगेगा सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जाने खासियत

Chandra Grahan 2021 : इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कल यानी 19 नवंबर को लगने वाला है। कहा जा रहा है कि ये ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा।

Chandra Grahan 2021

Chandra Grahan 2021 : इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कल यानी 19 नवंबर को लगने वाला है। कहा जा रहा है कि ये ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। ये ग्रहण भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में देखने को मिलेगा। इस ग्रहण की सबसे खास बात ये है कि 580 साल बाद इतना लंबा आंशिक चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा। इससे पहले इतना लंबा चंद्र ग्रहण 18 फरवरी 1440 को लगा था। उसके बाद कभी इतना लंबा ग्रहण नहीं लगा लेकिन अब कल आ रहा हैं। आज हम आपको इस ग्रहण से जुड़ी कई बाते बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

इन देशों में दिखेगा –

बताया जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में देखा जा सकता है। साथ ही ये उत्तर और दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में देखा जा सकता है।

समय और तिथि –

चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगने जा रहा है। बात करें भारतीय समय की तो ये सुबह 11:34 बजे शुरू होगा और शाम 5:33 बजे समाप्त होगा। वहीं खंडग्रास ग्रहण की कुल अवधि 03 घंटे 26 मिनट की होगी। उपच्छाया चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 05 घंटे 59 मिनट होगी।

ये भी पढ़े – इन राशि वालों के लिए बेहद लकी रहेगा दिसंबर का महीना, आर्थिक स्थिति में आएगा बड़ा बदलाव

राशि और नक्षत्र –

ज्योतिषों के अनुसार, कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण वृष और कृतिका नक्षत्र में लग रहा है। ऐसे में तुला, कुंभ और मीन राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा। साथ ही वृष, सिंह, वृश्चिक और मेष राशि के लोगों की दिक्कत बढ़ सकती है।

सूतक –

बताया जा रहा है कि भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण है इसलिए इस बार सूतक नहीं लगेगा। इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव नहीं रहेगा. क्योंकि यह आंशिक यानी उपछाया ग्रहण है, तो सूतक काल नहीं होगा।