Carona virus : चीन में एक दिन में 254 लोगों की मौत, सामने आए 15 हजार नए मामले

0
89
corona virus

बीजिंग। चीन से दुनियाभर में फैले जानलेवा कोरोना वायरस ने विश्व को चिंता में डाल रखा है।। इसी बीच खबरें हैं इस वायरस के चलते चीन में एक ही दिन में रिकाॅर्ड 254 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से सबसे अधिक मौतें हुबेई प्रांत में हुई हैं। वहीं कारोना वायरस से चीन में 60 हजार लोग प्रभावित हो चुके हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि हुबेई प्रांत में बुधवार को रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गई है और 15 हजार नये मामले सामने आए।

एजेंसी की माने तो कोरोना वायरस से अब तक 1,367 लोगों की जान जा चुकी है। साथ ही इससे प्रभावित लोगों की संख्या 59,804 तक पहुंच गई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो उन्हें 31 प्रांतीय स्तरीय क्षेत्रों और शिनजियांग उत्पाद एवं निर्माण कोर की ओर से 15,152 नये मामलों और 254 लोगों की मौत जानकारी मिली है। इनमें से 242 मौतें हुबेई प्रांत में हुई है।

वहीं विदेशों में अब तक कोरोना वायरस के 440 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि फिलिपींस में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। वहीं चीन के बाद जापान में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 203 मामले पाए गए हैं। इनमें से अधिकतर लोगों को क्रूज जहाज में रखा है, जिनमें दो भारतीय भी शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूचओ) की 15 सदस्यीय टीम फिलहाल चीन में मौजूद है और इस वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद कर रही है।

वहीं भारत में कोराना वायरस ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो स्पाइसजेट की एक फ्लाइट से कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज बैंकॉक से दिल्ली पहुंचा है। उधर कोलकाता में थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान दो पॉजिटिव केस सामने आए, साथ ही केरल में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस को पर भारत सरकार गंभीर है। हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हर्षवर्धन के मुताबिक अब तक 2,51,447 हवाई अड्डे के यात्रियों की जांच हो चुकी है साथ ही 12 प्रमुख और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here