breaking newsscroll trendingtrendingबिजनेसबैंक/पैसा

पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, 80 रुपए के करीब पहुंची कीमत

 

 

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लगातार 18वें दिन बढ़े दामों के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब डीजल पेट्रोल से महंगा हो गया। इसके साथ ही बुधवार को पेट्रोल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है, वहीं डीजल 48 पैसे महंगा हुआ है।

इस बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 79.88 रुपए प्रति लीटर हो गई है। हालांकि, अन्य राज्यों में डीजल अभी भी पेट्रोल से सस्ता है। दरअसल, दिल्ली में पेट्रोल पर 64 फीसदी टैक्स लगता है और डीजल पर 63 फीसदी टैक्स लगता है। टैक्स लगभग एक बराबर लगने की वजह से ये कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है।

गौरतलब है कि दूसरे देशों में डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा रखी जाती है। इसकी वजह यह है कि इसकी उत्पादन लागत पेट्रोल के मुकाबले थोड़ी ज्यादा ही होती है। लेकिन भारत में सरकारें अभी तक सब्सिडी और टैक्स के द्वारा इसे सस्ता रखने का प्रयास करती रही हैं, क्योंकि यह खेती, ट्रांसपोर्ट, बिजली जैसे बेहद जरूरी कामों में इस्तेमाल होता है।

डीजल की कीमत बढ़ाने का असर चौतरफा होता है। इससे ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाएगी और महंगाई भी बढ़ेगी, तो जनता पर दोहरी मार पड़ेगी। एक तरफ ट्रांसपोर्ट के लिए ज्यादा किराया देना पड़ेगा और महंगे सामान खरीदने पड़ेंगे। इसका ऑटो सेक्टर की बिक्री पर भी काफी गंभीर असर पड़ेगा।